India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन 11 राज्यों में PM मोदी देंगे 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, जन्मदिन से लेकर अब तक दे रहे हैं देश को रिटर्न गिफ्ट

10:08 AM Sep 24, 2023 IST
Advertisement

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 17 सितंबर के दिन अपना जन्मदिन मनाया है। जिसके बाद से ही प्रधानमंत्री देश वासियों को लगातार रिटर्न गिफ्ट दिए जा रहे हैं। कभी आयुष्मान योजना तो काफी काशी में खुशहाली की सौगात। और अब भारतीय पटरियों पर पीएम मोदी लगातार विकसित ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारियां कर रहे हैं। जी हाँ आपको बता दें की आज पीएम मोदी दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीबन 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। जहां इन ट्रेनों की शुरूआत यात्रा 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी।

ट्रेन के लांच होने से होगा इन राज्यों को फायदा

अब आपके मन में सवाल आ रहे होंगे की भारत में इतनी ट्रेनें हैं उसके बावजूद सरकार अपने वंदे भारत ट्रेनों के लॉन्च के लिए इतनी उत्सुक क्यों है ? तो आपको बता दें की इन ट्रेनों के लांच होने से कई राज्यों को फायदा मिलने वाला है जिसमें राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात जैसे अन्य राज्य शामिल हैं आपको बता दें की पीएम कार्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है। जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी उनमें उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस, हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस, विजयवाड़ा-चेन्नई रेनिगुंटा के रास्ते वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

क्या होगा इनसे फायदा ?

ये वंदे भारत ट्रेनें अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज़ ट्रेनें होंगी और यात्रियों के लिए काफी समय बचाने में मदद करेंगी।मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 3 घंटे तेज़ होंगी; हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस 2.5 घंटे से अधिक विलंबित; तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे से अधिक विलंबित; रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 1 घंटे की देरी से; और उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे की देरी से।"देश भर में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों की कनेक्टिविटी में सुधार करने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस पुरी और मदुरै के महत्वपूर्ण धार्मिक शहरों को जोड़ेगी। इसके अलावा, विजयवाड़ा - पीएमओ के बयान में कहा गया, चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस रेनिगुंटा मार्ग से संचालित होगी और तिरूपति तीर्थयात्रा केंद्र को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

Advertisement
Next Article