IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi करेंगे मुख्य सचिवों के सम्मेलन की अध्यक्षता

02:31 PM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

PM Modi गुरुवार और शुक्रवार को यहां राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। यह इस प्रकार का तीसरा सम्मेलन है; पहला जून 2022 में धर्मशाला में और दूसरा जनवरी 2023 में दिल्ली में आयोजित किया गया था।

Highlights:

मुख्य सचिवों के ऐसे सम्मेलन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागी शासन और साझेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किए जाते हैं। इस साल मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरू होगा। तीन दिवसीय सम्मेलन में 200 से अधिक लोग भाग लेंगे, जिसमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, मुख्य सचिव और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "यह सरकारी हस्तक्षेप के वितरण तंत्र को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए सहयोगात्मक कार्रवाई के लिए आधार तैयार करेगा।" इस वर्ष मुख्य सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन का मुख्य फोकस 'ईज ऑफ लिविंग' होगा। सम्मेलन में राज्यों के साथ साझेदारी में एकजुट कार्रवाई के लिए एक सामान्य विकास एजेंडा और ब्लूप्रिंट के विकास और कार्यान्वयन पर जोर दिया जाएगा। कल्याणकारी योजनाओं तक आसान पहुंच और सेवा वितरण में गुणवत्ता पर विशेष जोर देने के साथ, सम्मेलन में जिन पांच उप-विषयों पर चर्चा की जाएगी, वे हैं भूमि और संपत्ति; बिजली; पेय जल; स्वास्थ्य; और स्कूली शिक्षा।

इनके अलावा, साइबर सुरक्षा: उभरती चुनौतियाँ; एआई पर दृष्टिकोण, ज़मीनी स्तर की कहानियाँ: आकांक्षी ब्लॉक और जिला कार्यक्रम; राज्यों की भूमिका: योजनाओं और स्वायत्त संस्थाओं को युक्तिसंगत बनाना और पूंजीगत व्यय को बढ़ाना; शासन में एआई: चुनौतियाँ और अवसर। इनके अलावा, नशामुक्ति और पुनर्वास पर भी केंद्रित विचार-विमर्श किया जाएगा; अमृत सरोवर; पर्यटन को बढ़ावा देना, ब्रांडिंग और राज्यों की भूमिका; और पीएम विश्वकर्मा योजना और पीएम स्वनिधि।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा, “प्रत्येक विषय के तहत राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की सर्वोत्तम प्रथाओं को भी सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा ताकि राज्य एक राज्य में प्राप्त सफलता को दोहरा सकें या अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पैंतरेबाज़ी कर सकें।”

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article