India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तीसरे कार्यकाल के बाद आज पहली बार कश्मीर आएंगे PM मोदी, करोड़ों की देंगे सौगात

07:47 AM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

PM मोदी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। PMO की एक विज्ञप्ति के अनुसार, उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जल आपूर्ति योजनाएँ और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएँ शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

यात्रा के दौरान PM इन कार्यक्रमों में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (JKCIP) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में क्रियान्वित की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए 300,000 घरों तक परियोजना की पहुंच होगी। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (SKICC) में 'युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना' कार्यक्रम में भाग लेंगे।

PM 2000 व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र करेंगे वितरित

यह कार्यक्रम क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो प्रगति को प्रदर्शित करता है और युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रेरित करता है। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धि हासिल करने वालों से बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त 2000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे। विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि इन परियोजनाओं की आधारशिला रखने/उद्घाटन और शुभारंभ से युवाओं को सशक्त बनाया जाएगा और जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को उन्नत किया जाएगा। प्रधानमंत्री की केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा से पहले बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कश्मीर जोन के IGP विधि कुमार बिरदी ने बुधवार को बताया, "यह बहुस्तरीय सुरक्षा है। सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, यहां हाई-अलर्ट सुरक्षा व्यवस्था की गई है।" साथ ही, श्रीनगर पुलिस ने ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए शहर को अस्थायी रेड जोन घोषित करने के आदेश जारी किए। पुलिस ने कहा कि रेड जोन में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियम, 2021 के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article