India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी का ऐलान - America में खुलेंगे 2 नए वाणिज्य दूतावास

12:42 AM Sep 23, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि भारत सरकार अमेरिका में बोस्टन में और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगी।
भारत ने अब बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का किया फैसला
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल, मैंने सिएटल में एक नए भारतीय वाणिज्य दूतावास के उद्घाटन की घोषणा की थी। मैंने दो अतिरिक्त वाणिज्य दूतावासों के लिए आपके सुझाव मांगे थे। भारत ने अब बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है।
पीएम मोदी ने अमेरिका के साथ भारत के बढ़ते संबंधों पर डाला प्रकाश
पीएम मोदी ने यह घोषणा न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिज़ीयम में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करते हुए की।
अपने भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने अमेरिका के साथ भारत के बढ़ते संबंधों पर प्रकाश डाला। भीड़ को संबोधित करते हुए, उन्होंने लोगों को कार्यक्रम में आने के लिए धन्यवाद दिया और अपने भाषण को समाप्त करने से पहले लोगों से 'भारत माता की जय' दोहराने को कहा।
भीड़ ने लगाए 'अब की बार, मोदी सरकार' के नारे
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान जिन मुद्दों पर जोर दिया, उनमें से एक भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की सत्ता में वापसी थी। प्रधानमंत्री के इस विषय पर बोलते समय भीड़ ने 'अब की बार, मोदी सरकार' के नारे लगाए।
लॉन्ग आइलैंड में आयोज‍ित कार्यक्रम में 16 हजार से अधिक लोग आए थे। इनमें से कई ताे अमेरिका के कोने-कोने से रात भर यात्रा करके आए थे।
प्रधानमंत्री के पहुंचने से बहुत पहले ही भारतीय संस्कृति की विविधता को दर्शाने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो गया था।
शनिवार को फिलाडेल्फिया पहुंचने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क कार्यक्रम में अमेरिका भर से आए भारतीय प्रवासियों और अमेरिकियों से मिलने की अपनी उत्सुकता जा‍ह‍िर की थी।
भारतीय समुदाय ने अमेरिका में बनाई अपनी अलग पहचान
दिल्ली से लगभग 16 घंटे की यात्रा के बाद फिलाडेल्फिया में उतरने के बाद उन्होंने कहा कि भारतीय समुदाय ने अमेरिका में अपनी अलग पहचान बनाई है, जिसने विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डाला है। उनके साथ बातचीत करना हमेशा खुशी की बात होती है। रविवार, 22 सितंबर को भारत के समयानुसार रात करीब 9:30 बजे मैं न्यूयॉर्क शहर में 'मोदी और अमेरिका' कार्यक्रम को संबोधित करूंगा। आइए उन बंधनों का जश्न मनाएं जो हमारे देशों को जोड़ते हैं!
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शामिल
शनिवार को डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन और सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के संबोधन के बीच होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियां कई हफ्तों से चल रही हैं। आयोजकों को इस बात की खुशी है कि 'मोदी और अमेरिका, प्रगति एक साथ' के नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शामिल होना चाहते हैं।
हमें मोदी जी पर बहुत गर्व
रविवार को कार्यक्रम स्थल पर सुबह-सुबह पहुंची एक महिला ने कहा कि हमें मोदी जी पर बहुत गर्व है, और हमें इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर गर्व है। मोदी जी, हम आपसे प्यार करते हैं, और हम चाहते हैं कि आप हमारे देश के लिए जो कुछ भी कर रहे हैं, उसमें आप सफल हों।
संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 4.5 मिलियन भारतीय प्रवासी
विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने पहले कहा था, यह एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसका आयोजन भारतीय समुदाय द्वारा किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 4.5 मिलियन भारतीय प्रवासी हैं, जो वहां सबसे बड़े समूहों में से एक है, और जिसने अपनी पहचान बनाई है तथा दोनों देशों के बीच जीवंत सेतु के रूप में कार्य करके दोनों देशों के बीच संबंधों में योगदान दे रहा है।

Advertisement
Next Article