IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा स्कीम पर सरकार दे रही है ₹300000 और तोहफे में ₹15000, जल्दी उठाये फायदा

03:38 PM Jan 27, 2024 IST
PM Vishwakarma Yojana
Advertisement

PM Vishwakarma Yojana: पीएम मोदी ने 17 सितंबर 2023 को पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) लॉन्च की। यह योजना छोटे श्रमिकों और कुशल कारीगरों को प्रशिक्षण, कौशल मामलों पर सलाह और आधुनिक प्रौद्योगिकियों के ज्ञान के साथ नकद सहायता भी प्रदान करती है। इस योजना की 15 करोड़ रुपये की राशि से धोबी, बाल काटने वाले, लोहार, राजमिस्त्री और धातु कारीगर जैसे पारंपरिक व्यवसायों में काम करने वालों को लाभ मिलता है।

Highlights

PM Vishwakarma Yojana का लाभ उठाने के लिए होनी चाहिए ये पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

जानें PM Vishwakarma Yojana के लिए पंजीकरण की प्रकिया

ऐसे मिलेंगे PM Vishwakarma Yojana के पैसे

इस योजना (PM Vishwakarma Yojana) के तहत पात्र लोगों को सरकार द्वारा 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर 3 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। पहले चरण में पात्र व्यक्तियों को 1 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपये का प्रावधान है।

उपकरण खरीदने के लिए मिलेंगे इतने रुपये का अनुदान

योजना के तहत सभी लाभार्थियों को कौशल सत्यापन के बाद 5 दिन का बुनियादी प्रशिक्षण और 15 दिन या उससे अधिक उन्नत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए 500 रुपये दैनिक भत्ता देने का भी प्रावधान है। प्रशिक्षण उपकरण क्रय हेतु प्रोत्साहन के रुप में 15,000 रूपये का अनुदान दिये जाने की भी सुविधा है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article