India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pradhanmantri Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की हुई घोषणा, अब बत्ती चालू, मीटर होगा गुल, जानें पूरी जानकारी

01:26 PM Jan 24, 2024 IST
Pradhanmantri Suryoday Yojana
Advertisement

Pradhanmantri Suryoday Yojana: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhanmantri Suryoday Yojana)की घोषणा की जिससे जल्द ही लोगों को बिजली के बिल से छुटकारा मिलने वाला है। इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा गरीब और मध्य वर्गीय लोगों को मिलेगा। जिससे उनपर बिजली बिल का बोझ कम होगा।

जानिए क्या है Pradhanmantri Suryoday Yojana

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना एक केंद्र प्रायोजित योजना है। जिसके तहत 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जायेंगे जिसकी मदद से लोगों को ऊर्जा का एक स्वच्छ साधन मिलेगा। साथ ही इस योजना का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता लाना है।

क्या है Pradhanmantri Suryoday Yojana की विशेषता?

कौन लोग बन सकते है इस योजना के लाभार्थी?

इस योजना (Pradhanmantri Suryoday Yojana) का लाभ लेने के लिए कुछ आवश्यक शर्ते हैं।

जानिए इस योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhanmantri Suryoday Yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदकों को नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. अधिवास प्रमाणपत्र
  3. बिजली का बिल
  4. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. बैंक पासबुक
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. राशन कार्ड

आधिकारिक वेबसाइट : Pradhanmantrisuryodayyojana.com

जानिए वर्तमान में भारत की सौर क्षमता कितनी है?

Pradhanmantri Suryoday Yojana

नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार दिसंबर 2023 तक भारत में सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता लगभग 73.31 गीगावॉट तक पहुंच गई है। इस बीच दिसंबर 2023 तक रूफटॉप सोलर क्षमता लगभग 11.08 गीगावॉट है। वही विश्व ऊर्जा आउटलुक की माने तो अगले 30 वर्षों में भारत में दुनिया के किसी भी देश या क्षेत्र की तुलना में सबसे बड़ी ऊर्जा मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है। ऐसे में इस तरह के प्रोग्राम (Pradhanmantri Suryoday Yojana)  भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर सकते है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article