IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन : नई तकनीक, सुरक्षा बल, अमृत काल के विषय में बात कही

09:11 PM Jan 25, 2024 IST
Advertisement

यह देखते हुए कि अमृत काल अभूतपूर्व तकनीकी परिवर्तनों का होगा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को कहा कि लोगों के पास देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का सुनहरा अवसर है और लक्ष्यों को प्राप्त करने में प्रत्येक नागरिक का योगदान महत्वपूर्ण होगा। 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, राष्ट्रपति ने कहा कि देश अमृत काल के प्रारंभिक वर्षों में है - स्वतंत्रता की शताब्दी की ओर अग्रसर अवधि - और लोगों से मौलिक कर्तव्यों का पालन करने का आग्रह किया।

स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष की ओर

उन्होंने कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने पर भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में ये कर्तव्य प्रत्येक नागरिक के आवश्यक दायित्व हैं। देश अमृत काल के प्रारंभिक वर्षों में है, जो स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष की ओर ले जा रहा है। यह युग परिवर्तन का समय है। हमें देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का सुनहरा अवसर दिया गया है। प्रत्येक नागरिक का योगदान होगा हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए, मैं अपने सभी साथी नागरिकों से संविधान में निहित हमारे मौलिक कर्तव्यों का पालन करने की अपील करुँगी।

100 साल पूरे होने पर भारत एक विकसित राष्ट्र

आजादी के 100 साल पूरे होने पर भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए ये कर्तव्य प्रत्येक नागरिक के आवश्यक दायित्व हैं। यहां, मैं महात्मा गांधी के बारे में सोचता हूं जिन्होंने सही कहा था, कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं हुआ जो केवल अधिकारों के बारे में सोचता हो। केवल उन्होंने ही ऐसा किया। जिन्होंने कर्तव्यों के बारे में सोचा'', उन्होंने आगे कहा। राष्ट्रपति ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकी प्रगति द्वारा प्रदान की गई चुनौतियों और अवसरों के बारे में भी बात की।

अभूतपूर्व तकनीकी परिवर्तनों का काल

अमृत काल का काल भी अभूतपूर्व तकनीकी परिवर्तनों का काल होने जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी प्रगति तेज गति से सुर्खियों से निकलकर हमारे दैनिक जीवन में आ गई है। निकट भविष्य में चिंता के कई क्षेत्र हैं।" लेकिन आगे भी रोमांचक अवसर हैं, खासकर युवाओं के लिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी पूरी रचनात्मक क्षमता उजागर करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

हर संभव प्रयास करने की जरूरत

वे नई सीमाएं तलाश रहे हैं। हमें उनके रास्ते से बाधाएं दूर करने और उन्हें अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने देने के लिए हर संभव प्रयास करने की जरूरत है। वे जो चाहते हैं वह अवसर की समानता है। वे जो चाहते हैं वह समानता की वही पुरानी बयानबाजी नहीं है, बल्कि उन्होंने कहा, समानता के हमारे पोषित आदर्श को साकार करना। आखिरकार, यह उनका आत्मविश्वास ही है जो कल के भारत का निर्माण कर रहा है।

युवाओं के दिमाग को शिक्षक आकार

राष्ट्रपति ने कहा कि युवाओं के दिमाग को शिक्षक आकार देते हैं, जो देश के भविष्य के वास्तविक निर्माता हैं।मैं अपने किसानों और मजदूरों का भी आभार व्यक्त करना चाहूंगा जो चुपचाप परिश्रम करते हैं और देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने में एक शक्तिशाली योगदान देते हैं। इस शुभ अवसर की पूर्व संध्या पर, भारत हमारे सशस्त्र बलों के सदस्यों को भी कृतज्ञतापूर्वक सलाम करता है। , पुलिस और अर्ध-सैन्य बल, जिनकी वीरता और सतर्कता के बिना हम उन महान ऊंचाइयों को नहीं छू पाते, जो हमने हासिल की हैं।

प्रवासी समुदाय को मेरी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

उन्होंने न्यायपालिका और सिविल सेवाओं के सदस्यों को भी शुभकामनाएं दीं। विदेशों में भारत के मिशनों के अधिकारियों और प्रवासी समुदाय को मेरी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं! आइए हम सभी हर संभव तरीके से राष्ट्र और साथी नागरिकों की सेवा करने के लिए खुद को समर्पित करें। इस प्रयास में आप सभी को मेरी शुभकामनाएं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article