India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने विजयादशमी अवसर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

10:47 AM Oct 12, 2024 IST
Advertisement

Vijayadasami : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विजयादशमी के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं।विजयादशमी के पावन अवसर पर मैं सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं। यह अन्याय पर न्याय की जीत का पर्व है। यह पर्व सत्य और नैतिकता के मूल्यों में हमारी आस्था का प्रतीक है।

Highlight

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित दशहरा कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इस पावन अवसर पर हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी न्याय का पक्ष लेंगे। मेरी कामना है कि यह पावन पर्व सभी के जीवन में खुशियां और समृद्धि लाए और हमारा देश हमेशा विकास के पथ पर आगे बढ़ता रहे। विजयादशमी पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मां दुर्गा और भगवान श्री राम के आशीर्वाद से मैं कामना करता हूं कि आप सभी जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करें, पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के रामलीला मैदान में श्री धार्मिक लीला समिति द्वारा आयोजित दशहरा कार्यक्रम में शामिल होंगे।

श्री धार्मिक लीला समिति के महासचिव धीरज धर ​​गुप्ता ने मिडिया को बताया कि कार्यक्रम आज शाम 5.30 बजे शुरू होगा

श्री धार्मिक लीला समिति के महासचिव धीरज धर ​​गुप्ता ने मिडिया को बताया कि कार्यक्रम आज शाम 5.30 बजे शुरू होगा। यह हमारा 101वां वर्ष है। सभी कार्यक्रम बहुत अच्छे से आयोजित किए गए। पुलिस अधिकारियों ने कार्यक्रम के प्रबंधन में हमारी मदद की। आम तौर पर रावण की ऊंचाई 70 फीट होती है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कल के कार्यक्रम की सुरक्षा का जिम्मा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) संभाल रहा है, गुप्ता ने शुक्रवार को कहा। विजयादशमी या दशहरा एक प्रमुख हिंदू त्योहार है जो हर साल नवरात्रि के अंत में मनाया जाता है। यह हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर के सातवें अश्विन महीने के दसवें दिन मनाया जाता है। यह त्यौहार आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के ग्रेगोरियन कैलेंडर महीनों में आता है।

यह त्यौहार दिवाली की तैयारियों की भी शुरुआत करता है

विजयादशमी का त्यौहार देश के लगभग हर हिस्से में मनाया जाता है, और इसके साथ कई कहानियाँ जुड़ी हुई हैं, जिनमें सबसे लोकप्रिय है भगवान राम द्वारा रावण की हार, जो भारत में सबसे अधिक पूजनीय देवताओं में से एक हैं। यह त्यौहार दिवाली की तैयारियों की भी शुरुआत करता है, जो रोशनी का महत्वपूर्ण त्यौहार है, जो विजयादशमी के बीस दिन बाद मनाया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

Advertisement
Next Article