India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई, जानिये कैसा रहा उनका 91 वर्ष का सफर ?

10:58 AM Sep 26, 2023 IST
Advertisement
91 वर्ष के हुए भारत के 13वें  प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह । जिन्होंने दो बार भारत के प्रधानमंत्री की गद्दी संभाली। आज उनका जन्मदिन है बता दे की लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद पहले ऐसे भारत के प्रधानमंत्री बने जिन्होंने 5 वर्षों का कार्यकाल पूरा करने के बाद भी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का अवसर प्राप्त किया। वे एक अर्थशास्त्री भी थे ।  जहां उन्होंने पी-वी नरसिम्हा राव के प्रधानमंत्री काल में वित्त मंत्री के रूप में किए गए आर्थिक सुधारो में काफी मदद की थी। आज उनके जन्मदिन के मौके पर उन्हें हर तरफ से काफी बधाइयां मिल रही है कांग्रेस पार्टी भी उनके जन्मदिन को हर्षोल्लास के साथ मना रही है तो वहीं देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनको उनके जन्मदिन की हार्दिक बधाइयां दे रहे हैं।

पीएम मोदी ने ऐसे दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पूर्व पीएम के जन्मदिन के मौके पर उनको बधाइयां देते हुए कहा की "पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। मैं उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।" डॉ मनमोहन सिंह ने 2004 से लेकर 2014 तक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर काम किया बिना सिर्फ देश के महान राज रहता भी थे बल्कि वह एक बेहतरीन अर्थशास्त्र भी थी उन्होंने पंजाब के यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी फिर आगे की शिक्षा लेने के लिए वह ब्रिटेन की ओर चले गए जहां उन्होंने ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र में अपनी फर्स्ट क्लास डिग्री हासिल की।

कैसे शुरू हुआ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का राजनीतिक जीवन ?

उनका राजनीतिक जीवन तब शुरू हुआ जब 1985 में राजीव गांधी के शासनकाल के दौरान मनमोहन सिंह को भारतीय योजना आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था इस पद पर उन्होंने लगातार 5 वर्षों तक कार्य किया बाद में वह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार भी बने। सबसे पहले वह चंडीगढ़ में स्थित पंजाब विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के अध्यापक थे फिर वह दिल्ली स्कूल आफ इकोनॉमिक्स में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के प्रोफेसर बने साथ ही दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में वह मानत प्रोफेसर भी बने फिर उसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर बने और आखिर बार उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री का पद अपने नाम किया।
Advertisement
Next Article