India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने 9 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी , कहा - वो दिन दूर नहीं जब वंदे भारत देश के हर हिस्से को जोड़ेगी

04:14 AM Sep 25, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वर्चुअली 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, जिससे 11 राज्यों राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जिनका पिछले कई वर्षों से विकास नहीं हुआ है। इन स्टेशनों को विकसित करने का काम चल रहा है। अगले 25 वर्षों में विकसित होने वाले सभी स्टेशन (जिन्हें सरकार अमृत काल कहती है) अमृत भारत स्टेशन कहलाएंगे।
पीएम मोदी ने बताया कि आज शुरू की जा रही 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा और साथ ही पूरे भारत में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
पीएम मोदी ने कहा कि 25 वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं, अब उनमें 9 और ट्रेनें जोड़ी जाएंगी। वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। उन पर 1,11,00,000 से अधिक यात्री यात्रा कर चुके हैं।
PM ने चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलताओं का भी किया जिक्र
वही, पीएम मोदी ने यह दावा किया है कि देश में बुनियादी ढांचे के विकास की मौजूदा गति और पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मेल खा रहा है।
पीएम ने आगे कहा कि वह दिन दूर नहीं जब वंदे भारत देश के हर हिस्से को जोड़ेगी।
साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि देश में आशा और विश्‍वास का माहौल है, हर नागरिक देश की उपलब्धियों पर गर्व महसूस कर रहा है।
पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलताओं का भी जिक्र किया। पीएम ने बताया कि इसी तरह जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता ने भारत की लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और विविधता की ताकत को प्रदर्शित किया है।
जानिए ! जिन-जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई
जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई वे हैं, उदयपुर - जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, तिरुनेलवेली - मदुरै - चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस, हैदराबाद - बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस, विजयवाड़ा - चेन्नई (रेनिगुंटा के माध्यम से) वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना - हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ये वंदे भारत ट्रेनें अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज ट्रेन होंगी और यात्रियों का काफी समय बचाने में मदद करेंगी।

Advertisement
Next Article