India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने स्थानीय लोगों से ख़रीदारी करने का किया आग्रह

03:31 PM Oct 29, 2023 IST
Advertisement

वोकल फॉर लोकल जिसका हिंदी अर्थ होता है , स्थानियो के लिए जिसका संबंध अपने आस - पास के लोगो के साथ हर स्तर पर बढ़ावा देना चाहे वो त्यौहार हो या फिर आपसी लेन - देन। जिसका हम सभी को फायदा ये होता है की , किसी भी सामान में अगर एक बार को कुछ गलत होता है तो आसानी के नजदीकी दुकानदार से हम वो बदल भी सकते है और इनके साथ उधारी भी कर है , लेकिन आपको दूर का दुकानदार उधार नहीं देगा।

छोटी-छोटी जरूरत को स्थानीय स्तर पर पूरा करें

अपने मासिकरेडियो प्रसारण 'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''जब आप अपनी दिवाली भारत में बने, भारतीयों द्वारा बनाए गए उत्पादों से रोशन करेंगे, अपने परिवार की हर छोटी-छोटी जरूरत को स्थानीय स्तर पर पूरा करेंगे, तो दिवाली की चमक और बढ़ जाएगी।'' उन कारीगरों के जीवन में, एक नई दिवाली चमकेगी, जीवन का एक सवेरा होगा, उनका जीवन अद्भुत होगा। भारत को आत्मनिर्भर बनाएं, 'मेक इन इंडिया' को चुनते रहें, ताकि करोड़ों देशवासियों की दिवाली भी रोशन हो।

मेक इन इंडिया' को चुनते रहें

अपने मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' में पीएम मोदी ने कहा, ''जब आप अपनी दिवाली भारत में बने, भारतीयों द्वारा बनाए गए उत्पादों से रोशन करेंगे, अपने परिवार की हर छोटी-छोटी जरूरत को स्थानीय स्तर पर पूरा करेंगे, तो दिवाली की चमक और बढ़ जाएगी।'' उन कारीगरों के जीवन में, एक नई दिवाली चमकेगी, जीवन का एक सवेरा होगा, उनका जीवन अद्भुत होगा। भारत को आत्मनिर्भर बनाएं, 'मेक इन इंडिया' को चुनते रहें, ताकि करोड़ों देशवासियों की दिवाली भी रोशन हो। उन्होंने आगे बताया कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर एक बहुत बड़े देशव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है! इस संगठन का नाम है- 'मेरा युवा' 'भारत' यानी मेरा भारत।

मेरा युवा भारत की वेबसाइट मेरा भारत भी लॉन्च

मेरा भारत संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्र निर्माण के विभिन्न आयोजनों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करेगा। विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को एकीकृत करने का यह एक अनूठा प्रयास है। प्रधान मंत्री ने आगे कहा मेरा युवा भारत की वेबसाइट मेरा भारत भी लॉन्च होने वाली है। मैं युवाओं से आग्रह करूंगा कि मेरे देश के आप सभी युवा, मेरे देश के आप सभी बेटे-बेटियां माई भारत जीओवी डॉट इन पर रजिस्टर करें और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें।' पीएम मोदी ने कहा, 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी की भी पुण्य तिथि है। मैं उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

गर्व है कि योद्धा टंटिया भील ने हमारी धरती पर जन्म लिया

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ मिजोरम और राजस्थान के आदिवासी बहुल राज्यों में आगामी चुनावों के बीच विशाल आदिवासी वोट बैंक पर नजर रखते हुए, पीएम मोदी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बिरसा मुंडा, तांतिया भील और कई अन्य आदिवासी व्यक्तित्वों द्वारा किए गए योगदान को याद किया। हमें गर्व है कि योद्धा टंटिया भील ने हमारी धरती पर जन्म लिया। हम शहीद वीर नारायण सिंह को पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं, जो कठिन परिस्थितियों में अपने लोगों के साथ खड़े रहे। चाहे वीर रामजी गोंड हों, वीर गुंडाधुर हों, भीमा नायक हों, उनका साहस आज भी प्रेरणा देता है।अल्लूरी सीताराम राजू ने आदिवासी भाई-बहनों में जो भावना भरी, उसे देश आज भी याद करता है।

Advertisement
Next Article