IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rahul Gandhi politics : सुधांशु त्रिवेदी ने राहुल गांधी की राजनीति में हिंसक बयानबाजी को खत्म करने का किया आह्वान

04:23 PM Jul 18, 2024 IST
Advertisement

Rahul Gandhi politics : गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी ने राजनीतिक विमर्श में हिंसक बयानबाजी के बढ़ते इस्तेमाल पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने प्रधानमंत्री के खिलाफ अपमानजनक शब्दों के बार-बार इस्तेमाल के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की विशेष रूप से आलोचना की। त्रिवेदी ने आग्रह किया, राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ यह राजनीति लंबे समय से हो रही है। अगर आप लोकसभा में विपक्ष के नेता बन गए हैं, तो थोड़ी परिपक्वता दिखाएं।

Highlight :

हिंसक बयानबाजी को खत्म करने का किया आह्वान

त्रिवेदी ने कहा, हिंसा और हत्या को भड़काने वाली ऐसी प्रवृत्तियाँ ऐसे बयानों से प्रेरित हैं, जिनमें राजनीतिक दल अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए 'हिंसा' और 'हत्या' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण और चिंता का विषय है कि हिंसा भड़काने वाले ऐसे शब्दों और भाषा का इस्तेमाल पीएम नरेंद्र मोदी के लिए किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री के खिलाफ अपमानजनक शब्दों के बार-बार इस्तेमाल के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की विशेष रूप से आलोचना की।

सुधांशु त्रिवेदी ने हिंसक बयानबाजी के बढ़ते इस्तेमाल पर जताई चिंता

त्रिवेदी ने 2021 में पीएम मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान एक गंभीर सुरक्षा उल्लंघन को भी याद किया, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि यह बहुत खतरनाक हो सकता था। उन्होंने कहा, कांग्रेस के कई नेताओं ने 'सर फोड़ देंगे' यानी 'आपका सिर फोड़ देंगे' और 'कब्र खुदेगी' यानी 'अपनी कब्र खोदना' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया है। ये नेता, जो अब संसद सदस्य हैं, कांग्रेस से थे। भारतीय राजनीति में हिंसक बयानबाजी के इतिहास पर विचार करते हुए त्रिवेदी ने सोनिया गांधी की 2007 की टिप्पणी, 'मौत के सौदागर' का उल्लेख किया और इसकी तुलना इंदिरा गांधी के नेतृत्व में आपातकाल के दौरान भी भाजपा के संयम से की।

अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल के लिए राहुल गांधी की कि आलोचना

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसी भाषा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लंबे समय से खतरा बनी हुई है, और इशरत जहां मामले को राजनीतिक हेरफेर का एक प्रमुख उदाहरण बताया। त्रिवेदी ने 2013 की पटना रैली के दौरान सुरक्षा में चूक की ओर भी इशारा किया, जहां जेड-प्लस सुरक्षा के तहत नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह की मौजूदगी में सीरियल ब्लास्ट हुए थे। उन्होंने सवाल किया, केंद्र सरकार ने क्या सुरक्षा उपाय किए? मौजूदा सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए त्रिवेदी ने कश्मीर और मणिपुर में राहुल गांधी के लिए प्रदान किए गए सुरक्षित वातावरण का उल्लेख किया। राजनीति अपनी जगह है, लेकिन राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ इस्तेमाल किए गए शब्द, जैसे 'हिंसा हिंसा हिंसा' और 'हत्या हत्या', बंद होने चाहिए।

नफरत भरे भाषणों को बंद करो, अहंकारी मत बनो, सभ्य बनो- त्रिवेदी

त्रिवेदी ने निष्कर्ष निकाला, पूरी दुनिया नफरत भरे भाषणों के दुष्परिणामों को देख रही है, और भारत में ऐसी चीजें बहुत खतरनाक हो सकती हैं। अहंकारी मत बनो। सभ्य बनो। एक मार्मिक उद्धरण के साथ सम्मेलन को समाप्त करते हुए उन्होंने कहा, "लगी आग, तो आएंगे घर का। जड़ में, यहाँ पे सिर्फ हमारा मकान थोड़ी है।" (अगर आग लगती है, तो कई घर जलेंगे, सिर्फ मेरा नहीं)।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article