IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल गांधी ने मोची की दुकान पर अचानक रुकवाई गाड़ी, खुद ही ठीक किए पुराने जूते-चप्पल

10:32 AM Jul 27, 2024 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का दौरा करने के बाद लखनऊ लौटते समय विपक्ष के नेता राहुल गांधी एक मोची की दुकान पर रुके और उससे तथा उसके परिवार से बातचीत की। कांग्रेस सांसद सुल्तानपुर में एक अदालत में पेश होने गए थे, जहां उन्हें मानहानि के एक मामले में तलब किया गया था। वापसी के दौरान राहुल गांधी कुछ देर के लिए मोची की दुकान पर रुके और चप्पलें ठीक करने का प्रयास किया जो कांग्रेस पार्टी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में शेयर किया है। कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, "विपक्ष के नेता श्री राहुल गांधी ने रास्ते में कार रोकी और मोची परिवार से मिले। हम इन मेहनतकश लोगों के अधिकारों के लिए लगातार लड़ रहे हैं, सड़कों से लेकर संसद तक उनकी आवाज उठा रहे हैं। हमारा उद्देश्य वर्तमान में उनकी सुरक्षा और उनके भविष्य को समृद्ध बनाना है।"

राहुल गांधी ने दुकान पर चप्पल की सिलाई की



बातचीत के बाद, मोची राम चेत ने कहा कि राहुल गांधी ने उनकी दुकान पर चप्पल की सिलाई की और जूते की पुताई भी की। राम चेत ने कहा, "मैं पिछले 40 सालों से यहां काम कर रहा हूं। राहुल गांधी ने हमारे साथ हमारे व्यवसाय के बारे में चर्चा की। राहुल गांधी ने चप्पल सिली और जूते की पुताई की।" मोची ने कहा, "मैंने उनसे कहा कि मैं आर्थिक रूप से कमजोर हूं और उनसे कुछ मदद मांगी। मैंने उन्हें यह भी दिखाया कि मैं जूते कैसे सीता हूं।" मोची के बेटे रघुराम ने बताया कि वह अब इस पेशे में नहीं है क्योंकि उसने दावा किया कि जब वह मोची के रूप में काम करता था तो उसके साथ सम्मान से पेश नहीं आया जाता था।

हम उनसे मिलकर बहुत खुश हुए- मोची के बेटे रघुराम



रघुराम ने आगे कहा, "हम उनसे मिलकर बहुत खुश हुए। उन्होंने हमारे साथ सम्मान और गरिमा के साथ व्यवहार किया। उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं अब इस पेशे में क्यों नहीं लगा हुआ हूँ। मैंने उनसे कहा कि जब मैं मोची का काम करता था तो लोग मेरा सम्मान नहीं करते थे। इसलिए मैंने यह पेशा छोड़ दिया। अब मैं मजदूर के तौर पर काम करता हूँ।" जब उनसे पूछा गया कि राहुल गांधी ने सम्मान की कमी के कारण अपने पिता का पेशा छोड़ने के बारे में क्या कहा, तो रघुराम ने कहा, "उन्होंने मुझसे कहा कि यह मेरा पेशा है और कोई भी पेशा बड़ा या छोटा नहीं होता। हर कोई कारीगरों का सम्मान करता है।" राहुल गांधी ने शुक्रवार को सुल्तानपुर में लोको पायलटों से भी बातचीत की। कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स के ज़रिए कहा कि लोको पायलटों के साथ राहुल गांधी की बातचीत के बाद मोदी सरकार ने उनके मुद्दों को संबोधित करना शुरू कर दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article