India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रायबरेली से सांसद बने रहेंगे Rahul Gandhi, वायनाड छोड़ने की ज्यादा संभावना

06:56 PM Jun 08, 2024 IST
Advertisement

Rahul Gandhi News: कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी ( Rahul Gandhi ) इस लोकसभा चुनाव ने रायबरेली और वायनाड जैसे दो सीटों पर जीत दर्ज किया है। ऐसे में कांग्रेस ने कहा है की हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में वायनाड और रायबरेली दोनों सीटें जीतने वाले राहुल गांधी ‘तीन से चार दिनों’ में यह फैसला करेंगे कि वह आगामी 18वीं लोकसभा में दोनों सीटों में से किस सीट का प्रतिनिधित्व करेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता के.सी वेणुगोपाल ने कहा कि किसी भी स्थिति में फैसला 17 जून से पहले लेना होगा क्योंकि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 15 जून से होने की संभावना है।

Highlights :

केसी वेणुगोपाल ने आज की बैठक के बाद संवाददाता यह फैसला 17 तारीख से पहले लेना होगा। यह तीन से चार दिनों के भीतर आ जाएगा। कांग्रेस महासचिव कांग्रेस कार्य समिति ( CWC ) की बैठक के बाद एक को संबोधित कर रहे थे।

क्या है नियम ?

भारत में लोकसभा या विधानसभा (राज्य) का चुनाव लड़ने वाला व्यक्ति अधिकतम दो सीटों से खड़ा हो सकता है। यदि वे दोनों जीतते हैं, तो उन्हें एक को छोड़ना होगा। इसके बाद वहां पर फिर से उपचुनाव कराए जाते हैं। 2019 के आम चुनावों में, राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी से खड़े हुए थे। साथ ही वायनाड से भी। वह अमेठी में BJP की Smriti Irani हार गए। लेकिन वायनाड में विजयी रहे थे। हालांकि, राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने 2004, 2009 और 2014 में अमेठी लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article