India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Maharashtra में आज संविधान बचाओ सम्मेलन को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

02:14 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

Maharashtra: हरियाणा विधानसभा का प्रचार अब खत्म हो गया है। जिसके बाद विपक्ष के नेता राहुल गांधी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में सामाजिक न्याय सम्मेलन को संबोधित करते हुए संविधान बचाओ अभियान की शुरुआत करेंगे और मौजूदा आरक्षण सीमा को 50 प्रतिशत बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराएंगे। सामाजिक न्याय सम्मेलन की तारीख महत्वपूर्ण है क्योंकि चुनाव आयोग अक्टूबर के पहले सप्ताह में महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। इसके अलावा, हरियाणा में भी उसी दिन मतदान होगा, जहां राहुल अपने सामाजिक न्याय के मुद्दे को उठाते रहे हैं।

राहुल गांधी सामुदायिक समूहों को करेंगे संबोधित

साथ ही राहुल गांधी के कार्यक्रम के लिए कोल्हापुर को इसलिए चुना गया क्योंकि इसके पूर्व राजा राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज, प्रतिष्ठित मराठा नेता छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज और कांग्रेस के मौजूदा लोकसभा सांसद छत्रपति शाहू महाराज द्वितीय के पूर्वज थे। इनको स्थानीय लोग सामाजिक न्याय के प्रणेता के रूप में याद करते हैं क्योंकि उन्होंने 1902 में निचली जातियों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया था। 5 अक्टूबर को राहुल गांधी विभिन्न नागरिक समाज और सामुदायिक समूहों को संबोधित करेंगे जो समाज के कमजोर वर्गों के बीच काम कर रहे हैं।

NCP और शिवसेना में टूट के बाद कांग्रेस का बढ़ा वर्चस्व

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही कांग्रेस को हज़ारो आवेदन मिल चुके हैं। बता दें विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं जिसमें कांग्रेस को 1500 से अधिक आवेदन भी मिल चुके हैं। इतना ही नहीं बीते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत जबरदस्त रहा। अब भी यही माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस सबसे ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। माना जा रहा है कांग्रेस के जीतने की एक वजह यह भी देखी जा सकती है कि एनसीपी और शिवसेना में टूट के बाद भी कांग्रेस का वर्चस्व बढ़ा है और ये कहीं न कहीं विधानसभा चुनाव पर प्रभाव डालेगा। जिसमें कांग्रेस की जीत पक्की है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article