India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रक्षा मंत्री Rajnath Singh भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े अभ्यास 'तरंग शक्ति' में होंगे शामिल

09:30 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

Rajnath Singh: भारतीय वायु सेना के अब तक के सबसे बड़े अभ्यास 'तरंग शक्ति' में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार 12 सितंबर को जोधपुर जाएंगे और वायुसेना के युद्धाभ्यास तरंग शक्ति कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान वे उम्मेद भवन पैलेस में भी जाएंगे।

Highlights

रक्षा मंत्री Rajnath Singh रक्षा प्रदर्शनी का करेंगे उद्घाटन

जोधपुर में आयोजित 'तरंग शक्ति(Taranga Shakti) 2024' भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यासों में से एक है। यहां एयरफोर्स, 'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी(IDAX)-2024' की भी मेजबानी करेगा। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) करेंगे।

रक्षा प्रदर्शनी 14 सितंबर तक रहेगी जारी

आत्मनिर्भर भारत को प्रदर्शित करती जोधपुर में यह रक्षा प्रदर्शनी 14 सितंबर तक जारी रहेगी। 'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी' (IDAX) के इस संस्करण में उद्योग जगत की बड़ी भागीदारी होगी। इस अवसर पर रक्षा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया जाएगा। यह एफएफसी और भारतीय दर्शकों के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (DPSU) को जानने का एक बड़ा अवसर है।

'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी' का लक्ष्य

'रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन' (DRDO), निजी उद्योगों और शीर्ष पायदान के स्टार्ट-अप यहां अपने उपकरण प्रदर्शित करेंगे। 'भारतीय विमानन उद्योग' के प्रतिभागियों को देखने, अनुभव करने और बातचीत करने का यह एक अवसर होगा। 'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी' का लक्ष्य 'तरंग शक्ति 2024' में भाग लेने वाले वैश्विक वायु सेना के निर्णय निर्माताओं के लिए भारतीय कौशल को प्रदर्शित करना है।

एयरोस्पेस भी लेगा प्रदर्शनी में भाग

भारतीय वायु सेना का एयरोस्पेस डिज़ाइन निदेशालय साझेदार स्टार्टअप्स के साथ प्रदर्शनी में भाग लेगा। यहां यह स्टार्टअप्स मानव रहित हवाई खतरे का मुकाबला करने के लिए आरएफ गन, हाई एल्टीट्यूड छद्म उपग्रह (HAPS), लोइटरिंग गोला बारूद, एयर-लॉन्च फ्लेक्सिबल एसेट, एआर, वीआर, स्मार्ट ग्लास तकनीक उपकरण जैसी विशिष्ट प्रौद्योगिकियों और उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

रक्षा प्रदर्शनी में एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत को करेंगे प्रदर्शित

प्रशिक्षण, रनवे की त्वरित मरम्मत, एक्सपेंडेबल एक्टिव डिकॉय, रियल-टाइम एयरक्रू स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली और फोल्डेबल फील्ड मैट यहां भारत के एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत को प्रदर्शित करेंगे। यह प्रदर्शनी विमानन और रक्षा क्षेत्र के औद्योगिक भागीदारों के लिए भारतीय वायुसेना के नवाचार निदेशालय और निर्णय निर्माताओं से जुड़ने और स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन देखने का सबसे अच्छा मंच होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article