India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जानें 2024 रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त और इतिहास

04:36 PM Aug 18, 2024 IST
Advertisement

Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन भारत में मनाया जाने वाला एक शुभ हिंदू त्यौहार है। इस त्यौहार का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व बहुत बड़ा है। आइए रक्षाबंधन के बारे में विस्तार से जानते हैं। रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी (रक्षा सूत्र) बांधती हैं। यह प्यार और सम्मान का प्रतीक है।

भाई अपनी बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा, देखभाल और देखभाल करने का वादा करते हैं। भाई अपनी बहनों को कुछ मिठाइयाँ और उपहार देकर लाड़-प्यार भी करते हैं। यह अवसर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है।

Highlights

18 या 19? रक्षाबंधन का मुहूर्त क्या है?

श्रावण शुरू हो चुका है और इसके साथ ही कई त्यौहार भी आ गए हैं। रक्षाबंधन श्रावण में मनाए जाने वाले पहले त्यौहारों में से एक है और यह भी पूर्णिमा को पड़ता है। श्रावण मास के आखिरी सोमवार को रक्षाबंधन मनाया जाएगा। इस साल 19 अगस्त 2024 को। इस साल भद्रा काल रहेगा इसलिए इस साल रक्षा बंधन का समय थोड़ा अलग रहने वाला है। मेरे सूत्रों के अनुसार भद्रा 18 अगस्त 2024 को सुबह 10:53 बजे शुरू होगी और 19 अगस्त 2024 को दोपहर 1:30 बजे समाप्त होगी। सौभाग्य के लिए भाई-बहनों को दोपहर 1:30 बजे के बाद राखी बांधने की सलाह दी जाती है।

इतिहास और महत्व

हिंदू मान्यताओं के अनुसार रक्षा बंधन का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व है। महाभारत में एक कहानी है जिसमें भगवान कृष्ण को चोट लग गई, अपने दिव्य चक्र का उपयोग करते समय गलती से उनकी उंगली कट गई। महाभारत की केंद्रीय पात्रों में से एक द्रौपदी ने घाव को ढकने के लिए अपनी साड़ी के अंत का इस्तेमाल किया। भगवान कृष्ण भावुक हो गए और फिर द्रौपदी को अपनी छोटी बहन के रूप में हमेशा उनकी रक्षा करने का वादा किया। भगवान कृष्ण ने अपना वादा तब पूरा किया जब द्रौपदी को सार्वजनिक रूप से अपमानित किया गया जिसे किताबों में चीरहरण के रूप में जाना जाता है। भगवान कृष्ण ने हस्तिनापुर के शाही दरबार में उनकी रक्षा की थी। तब से सभी भाई अपनी बहनों को बुराई से बचाने का वचन देते हैं।

पुराने समय में एक और मान्यता है कि जब लड़कियों की शादी कम उम्र में हो जाती थी, तो लड़कियों के माता-पिता कभी भी विवाहित बेटियों के घर नहीं जाते थे। रक्षा बंधन के रूप में नई परंपरा आई और फिर लड़कियाँ इस त्यौहार के लिए अपने माता-पिता के घर जाती हैं।

भाई बहन का अटूट बंधन

रक्षा बंधन भाई-बहन के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। भाई-बहनों का शाश्वत प्रेम। प्यार, आपसी सम्मान, करुणा, सहानुभूति, सुरक्षा ये सभी शब्द शाश्वत प्रेम का प्रतीक हैं। इस रक्षा बंधन को अपने प्रियजनों के साथ मिठास और खुशी के साथ मनाएँ।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article