IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ram Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश में 'राम' नाम की गूंज, युवा हाथों पर बनवा रहे टैटू

02:25 AM Jan 09, 2024 IST
Advertisement

राम मंदिर में होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय करीब आ रहा है। पूरा देश राममय है। गली, नुक्कड़ और चौराहों पर राम के भजन और रामधुन सुनाई जा रही हैं। युवाओं में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जोश नजर आ रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों से रामभक्त पैदल चलकर अयोध्या पहुंच रहे हैं। दरअसल, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसको लेकर अयोध्या में भव्य तैयारियां की जा रही हैं। इन सबके बीच कुछ तस्वीरें ऐसी सामने आईं हैं। जिन्होंने लोगों का दिल जीत लिया है।

युवा हाथों पर बनवा रहे टैटू
लोग अपने हाथों, कलाईयों और शरीर के अन्य हिस्सों पर ‘राम’ नाम का टैटू बनवा रहे हैं। नागपुर में 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक से पहले एक टैटू कलाकार ने भक्तों की बांहों पर भगवान राम का टैटू बनवाया है। राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा का दिन करीब आने के साथ ही धार्मिक उत्साह बढ़ने के बीच गुजरात के नवसारी शहर में एक टैटू बनाने वाला व्यक्ति श्रद्धालुओं के हाथों पर मुफ्त में श्रीराम के नाम का टैटू बना रहा है। टैटू कलाकार जय सोनी पहले ही 200 श्रद्धालुओं के हाथों पर 'श्रीराम' लिख चुके हैं। उन्हें उम्मीद है कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह तक यह संख्या 1,000 तक पहुंच जाएगी।

कैसी होगी रामलला की मूर्ति
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मूर्ति के स्वरूप का खुलासा करते हुए कहा है कि जो मूर्ति श्री राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित होगी, वह श्यामल रंग की होगी। रामचरितमानस और बाल्मीकि रामायण में वर्णित राम के स्वरूप को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट ने यह निर्णय लिया। कर्नाटक के पत्तों से बनी दो श्यामल पत्थरों में से एक मूर्ति श्री राम के गर्भ गृह मंदिर में स्थापित होगी और बाकी दोनों अलग-अलग स्थलों पर स्थापित की जाएगी। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने मूर्ति को विस्तार से वर्णन किया, कहते हुए, 'इस मूर्ति में देवत्व यानि भगवान का अवतार है, विष्णु का अवतार है। यह एक राजा का बेटा होने के साथ-साथ राज पुत्र और देवत्व का संगम है।'

Advertisement
Next Article