India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ram Mandir: आज मंदिर के गर्भगृह में विराजेगी रामलला की प्रतिमा, सदियों का इंतजार होगा खत्म

11:34 AM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

Ram Mandir: अयोध्या के लिए आज का दिन बहुत खास है। दरअसल, आज ही के दिन यानि की 18 जनवरी को राम मंदिर में भगवान राम प्रवेश करेंगे यानिकि उनकी मूर्ति मंदिर में स्थापित होगी। मूर्ति 22 जनवरी से पहले स्थापित हो रही है क्योंकि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन होगा। 22 जनवरी को भगवान राम की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी उसे आज उसके आसान पर स्थापित किया जाएगा। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है इसलिए 18 जनवरी को यानिकि आज पूर्व पांच दिवसीय अनुष्ठान में गणेश, अंबिका और तीर्थ की पूजा होगी। आज ही के दिन और भी कई अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिसमें जल यात्रा शामिल है जल यात्रा के बाद 18 जनवरी को अधिवास आयोजित किये जायेंगे। अधिवास एक तरह की प्रक्रिया होती है जिसमें मूर्ति को विभिन्न सामग्रियों में बहुत थोड़े से समय के लिए रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि, मूर्ति को अधिवास में रखने से शिल्पकार के औजारों से आई चोट पूरी तरह से ठीक हो जाती है और मूर्ति में किसी भी तरह का कोई दोष नहीं बचता है।

16 जनवरी से अयोध्या में हो रहे विभिन्न कार्यक्रम

अयोध्या राम मंदिर में 16 जनवरी से ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, पूजन विधि और अनुष्ठान लगातार जारी हैं। इस समय पूरी अयोध्या और देश में हर्षोउल्लाष छाया हुआ है। आज रामलला की मूर्ति मंदिर में विराजमान होने के पश्चात भक्ति से भरा अयोध्या का वातावरण और भी भक्तिमय हो जायेगा। भगवान राम की यह मूर्ति शालिग्राम शिला से गई है, शालिग्राम शिला हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है क्योंकि ऐसा कहा गया है कि, शालिग्राम भगवान विष्णु का एक स्वरुप है। जिस समय मंदिर में मूर्ति स्थापित की जाएगी वह पल समस्त अयोध्या और देशवासियों के लिए बहुत ही ऐतिहासिक, महत्वपूर्ण, भक्तिमय और आंनदित होगा।

अभिजीत मुहूर्त में होगा कार्यक्रम

बहुत लम्बे समय से देशवासियों को 22 जनवरी का इंतजार है जो अब आने वाला है यह दिन बहुत भक्तिमय और आनंद से भरा होगा। देश भर के श्रद्धालु उस दिन अपनी आस्था दिखाएंगे, देश में दिवाली जैसा त्यौहार मनाया जाएगा। न सिर्फ अयोध्या बल्कि पूरा भारत 22 जनवरी 2024 को प्रभु श्री की भक्ति में डूबा होगा। प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा शुभ मुहूर्त, पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080, यानी सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को निकाला गया है। हिन्दू धर्म के अनुसार सभी शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम अभिजीत मुहूर्त में पूरा होगा। यदि प्राण प्रतिष्ठा का समय आप जानना चाहते हैं तो यह 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा इस दौरान ही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article