India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ratan Tata Death : रतन टाटा के निधन से पूरे देश में शोक की लहर, PM मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

01:39 AM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

Ratan Tata Death : भारत के मशहूर बिजनेसमैन और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा किया। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली। रतन टाटा के निधन से पूरा देश में शोक की लहर में डूबा हुई है। बढ़ती उम्र संबंधित तकलीफों के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसी बीच, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज हस्तियों ने उनके निधन पर श्रद्धांजलि दी है।

PM मोदी ने जताया शोक

पीएम मोदी ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए एक्स पर लिखा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी बिजनेसमैन, एक दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। उन्होंने अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के कारण कई लोगों के बीच अपनी जगह बनाई।

राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

वहीं, लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी शोक जताया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने व्यवसाय और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया शोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर लिखा, "रतन टाटा के दुखद निधन से भारत ने एक ऐसे आइकन को खो दिया है, जिन्होंने कॉर्पोरेट विकास को राष्ट्र निर्माण और उत्कृष्टता को नैतिकता के साथ जोड़ा। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित, उन्होंने टाटा की महान विरासत को आगे बढ़ाया और इसे और अधिक प्रभावशाली वैश्विक उपस्थिति दी। उन्होंने अनुभवी पेशेवरों और युवा छात्रों को समान रूप से प्रेरित किया। परोपकार और दान के लिए उनका योगदान अमूल्य है। मैं उनके परिवार, टाटा समूह की पूरी टीम और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं।

मल्लिकार्जुन खरगे ने श्रद्धांजलि

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर लिखा, रतन नवल टाटा के निधन से हमने भारत के एक अमूल्य सपूत को खो दिया है। एक उत्कृष्ट परोपकारी व्यक्ति, जिनकी भारत के समावेशी विकास और प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि थी, रतन टाटा स्पष्ट निष्ठा और नैतिक नेतृत्व के पर्याय थे। वे लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा और आदर्श थे और उन्होंने राष्ट्र निर्माण में भरपूर योगदान दिया। उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएं।

आनंद महिंद्रा ने जताया शोक

भारत से मशहूर बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने एक्स पर लिखा कि मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं। भारत की अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक छलांग लगाने के कगार पर खड़ी है और रतन के जीवन और कार्य का हमारे इस स्थिति में होने में बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनका मार्गदर्शन और मार्गदर्शन अमूल्य रहा होगा। उनके जाने के बाद, हम बस इतना ही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय संपत्ति और सफलता सबसे उपयोगी थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर लिखा, देश के गौरवशाली सपूत रतन टाटा जी के निधन की खबर सुनकर मैं स्तब्ध हूं। तीन दशकों से अधिक समय तक मुझे उनके साथ एक गहरा व्यक्तिगत और करीबी पारिवारिक संबंध रखने का सौभाग्य मिला, जहां मैंने उनकी विनम्रता, सादगी और सभी के प्रति वास्तविक सम्मान देखा, चाहे उनकी स्थिति कुछ भी हो। उनके जीवन में ईमानदारी और करुणा के मूल्य समाहित थे, जो कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे।

उन्होंने आगे लिखा कि भारत के अग्रणी उद्योगपति के रूप में, अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में उनके उल्लेखनीय योगदान ने अनगिनत लोगों के जीवन को बदल दिया। अपने व्यावसायिक कौशल से परे, वह एक समर्पित देशभक्त और सामाजिक रूप से जागरूक नेता थे, जिन्होंने समाज को गहराई से प्रभावित किया। मैंने उनसे जो सीखा, वह हमेशा मेरे जीवन में गूंजता रहेगा। उनका जाना हमारे देश के लिए बहुत बड़ा दुख है, क्योंकि हमने एक दूरदर्शी और दयालु मार्गदर्शक खो दिया है। ओम शांति।

CM ममता बनर्जी रतन टाटा के योगदान को किया याद

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर लिखा, टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा के निधन से दुखी हूं। टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन भारतीय उद्योगों के अग्रणी नेता और जनहितैषी परोपकारी व्यक्ति थे। उनका निधन भारतीय व्यापार जगत और समाज के लिए एक अपूरणीय क्षति होगी। उनके सभी परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

तमिलनाडु के सीएम एम॰ के॰ स्टालिन ने जताया शोक

तमिलनाडु के सीएम एम॰ के॰ स्टालिन ने रतन टाटा के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, रतन टाटा के निधन पर दुख हुआ है. रतन टाटा, भारतीय उद्योग जगत के एक सच्चे दिग्गज और विनम्रता और करुणा के प्रतीक थे। उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल टाटा समूह को आकार दिया, बल्कि नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं के लिए एक वैश्विक मानक भी स्थापित किया। राष्ट्र निर्माण, नवाचार और परोपकार के प्रति उनके अथक समर्पण ने लाखों लोगों के जीवन पर अमिट छाप छोड़ी है।

उन्होंने आगे लिखा कि भारत ने एक दिग्गज को खो दिया है, लेकिन उनकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। मैं इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, सहकर्मियों और पूरे टाटा समूह के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article