IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

RBI गवर्नर : भारत में अंतर्राष्ट्रीय विश्वास अब तक के उच्चतम स्तर पर

09:47 PM Jan 17, 2024 IST
Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत में अंतर्राष्ट्रीय विश्वास अब तक के उच्चतम स्तर पर है और निवेशकों के बीच विश्वास बढ़ रहा है। दास ने स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रहे विश्व आर्थिक मंच के मौके पर  बताया, "भारत पर विश्वास बढ़ रहा है और मुझे लगता है कि भारत पर अंतर्राष्ट्रीय विश्वास शायद सर्वकालिक उच्च स्तर पर है।


जरूरत से ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश

2023-24 के लिए भारत के लिए आरबीआई के विकास अनुमान और राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा लगाए गए बाद के विकास अनुमानों के बारे में बोलते हुए, बाद में आरबीआई ने जो अनुमान लगाया था, उससे अधिक का अनुमान लगाया गया, दास ने कहा, जब हमने चालू वर्ष के लिए 7 प्रतिशत कहा था, बाहर बहुत सारी राय थी कि आरबीआई जरूरत से ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है।

50 आधार अंक बढ़ाकर 7 प्रतिशत

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अपनी दिसंबर की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान चालू वित्त वर्ष के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को 6.5 प्रतिशत के पहले अनुमान से 50 आधार अंक बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने अपने पहले अग्रिम अनुमान में चालू वित्त वर्ष 2023-24 में देश की अर्थव्यवस्था 7.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया है, जो सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनी रहेगी।

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7.3 प्रतिशत

"मैंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए, आरबीआई का विकास अनुमान 7 प्रतिशत था। एनएसओ (राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय) ने 7.3 प्रतिशत कहा है। इसलिए, जब हमने चालू वर्ष के लिए 7 प्रतिशत कहा, तो बहुत सारी राय थीं इसके अलावा आरबीआई जरूरत से ज्यादा अनुमान लगा रहा है। लेकिन वास्तव में, एनएसओ ने चालू वर्ष और वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7.3 प्रतिशत की बात कही है, मैंने जो उल्लेख किया है वह यह है कि मेरी समझ से भारत की जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।

निजी निवेश में तेजी के संकेत

शहरी और ग्रामीण दोनों मांग से विकास को समर्थन मिलने से भारत की आर्थिक गतिविधि ने अपनी मजबूत गति बरकरार रखी है। दास ने पहले भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा 'विषय पर आयोजित लंच सत्र में कहा था कि पूंजीगत व्यय पर सरकार के मजबूत जोर के साथ-साथ निजी निवेश में तेजी के संकेत और स्वस्थ सकल मांग की स्थिति से वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि बढ़ने की उम्मीद है। उच्च विकास, कम जोखिम: द इंडिया स्टोरी' विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक 2024 के एक भाग के रूप में।

स्थिरता की तस्वीर पेश

उन्होंने आगे कहा कि चुनौतीपूर्ण वैश्विक व्यापक आर्थिक माहौल के बीच, भारत विकास और स्थिरता की तस्वीर पेश करता है। भारत के विकास के प्रतीक के रूप में उभरने के पीछे के कारणों पर प्रकाश डालते हुए, दास ने कहा कि उचित नीतिगत कार्रवाइयों और तरलता उपायों के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की निर्णायक और समय पर मौद्रिक नीति कार्रवाइयों ने भारत को त्वरित और निरंतर सुधार हासिल करने में मदद की है। इन कार्रवाइयों को कराधान, बैंकिंग, व्यापार करने में आसानी और पिछले कुछ वर्षों में सरकार द्वारा घोषित भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के क्षेत्रों में संरचनात्मक सुधारों द्वारा पूरक किया गया है, जिन्होंने मिलकर मध्यम और दीर्घकालिक विकास संभावनाओं को बढ़ावा दिया है। भारतीय अर्थव्यवस्था का। वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों पर टिप्पणी करते हुए, दास ने कहा कि हाल ही में बढ़ी अनिश्चितता के परिणामस्वरूप उभरते बाजार (ईएम) अर्थव्यवस्थाओं को अमेरिकी डॉलर और बांड पैदावार में अत्यधिक अस्थिरता का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में, ईएम अर्थव्यवस्थाएं जिनके पास अपनी घरेलू चुनौतियां हैं, उन्हें अंतरराष्ट्रीय वित्तीय चक्रों का बंधक नहीं बनाया जा सकता है। ईएम अर्थव्यवस्थाओं को अपने हितों की रक्षा के लिए कार्य करना होगा। तदनुसार, बहुपक्षीय संस्थान अधिक सूक्ष्म और संतुलित दृष्टिकोण अपनाने के लिए अच्छा कर सकते हैं ईएम अर्थव्यवस्थाओं का नीति परिप्रेक्ष्य।

फिनटेक बाजार 2025 तक 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर

भारत के फिनटेक सेक्टर की बढ़ती ताकत पर आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत में फिनटेक इकोसिस्टम में जबरदस्त सुधार हुआ है, भारत में फिनटेक अपनाने की दर 87 फीसदी तक बढ़ गई है, जो वैश्विक औसत 67 फीसदी से काफी ऊपर है। उन्होंने कहा कि भारत का फिनटेक बाजार 2025 तक 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 में 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर से एक महत्वपूर्ण छलांग है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article