IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रक्षा उत्पादन मूल्य में अब तक की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज, राजनाथ सिंह ने दी जानकारी, PM मोदी ने जताई खुशी

09:13 AM Jul 06, 2024 IST
Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को जानकारी दी कि भारत ने 2023-2024 में रक्षा उत्पादन के मूल्य में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने बताया कि 2023-24 में रक्षा उत्पादों का मूल्य 1,26,887 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 16.8 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री द्वारा दी गई इस जानकारी पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने राजनाथ सिंह के पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए लिखा, "बहुत उत्साहजनक विकास। इस उपलब्धि में योगदान देने वाले सभी लोगों को बधाई। हम अपनी क्षमताओं को और बढ़ाने और भारत को एक अग्रणी वैश्विक रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए एक बेहतरीन वातावरण तैयार करने के साथ इसको समग्र प्रयास के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। यह हमारे सुरक्षा तंत्र को मजबूत करेगा और हमें आत्मनिर्भर बनाएगा।"

मेक इन इंडिया कार्यक्रम नई उपलब्धियां हासिल कर रहा



रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम साल दर साल नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है। भारत ने 2023-24 में रक्षा उत्पादों के मूल्य में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है। 2023-24 में उत्पादों का मूल्य 1,26,887 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के उत्पादन मूल्य से 16.8 प्रतिशत अधिक है।"

मेक इन इंडिया प्रोडक्ट्स का असर पूरी दुनिया में दिख रहा



उन्होंने आगे लिखा, "रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और निजी उद्योग सहित हमारे उद्योग को बहुत-बहुत बधाई। सरकार भारत को अग्रणी वैश्विक रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए अधिक अनुकूल व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।" बता दें कि केंद्र सरकार के लोकल उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया मेक इन इंडिया लगातार नई कामयाबी हासिल कर रहा है। मेक इन इंडिया प्रोडक्ट्स का असर अब सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में दिख रहा है। इसी क्रम में मेक इन इंडिया ने रक्षा के क्षेत्र में नई उपलब्धि हासिल की है। इसकी जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए दी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article