India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने लॉन्च किया अपना पहला पुन: प्रयोज्य हाइब्रिड रॉकेट 'RHUMI-1'

09:48 AM Aug 24, 2024 IST
Advertisement

RHUMI-1: भारत ने अपना पहला पुन: प्रयोज्य हाइब्रिड रॉकेट 'RHUMI-1' लॉन्च किया, जिसे तमिलनाडु स्थित स्टार्ट-अप स्पेस ज़ोन इंडिया ने मार्टिन ग्रुप के साथ मिलकर विकसित किया है। यह रॉकेट शनिवार को चेन्नई के थिरुविदंधई से लॉन्च किया गया।

भारत का पहला पुन: प्रयोज्य हाइब्रिड रॉकेट

3 क्यूब सैटेलाइट और 50 PICO सैटेलाइट ले जाने वाले इस रॉकेट को मोबाइल लॉन्चर का उपयोग करके सबऑर्बिटल ट्रैजेक्टरी में लॉन्च किया गया। ये सैटेलाइट ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन पर शोध उद्देश्यों के लिए डेटा एकत्र करेंगे। RHUMI रॉकेट एक जेनेरिक-फ्यूल-बेस्ड हाइब्रिड मोटर और इलेक्ट्रिकली ट्रिगर पैराशूट डिप्लॉयर से लैस है, RHUMI 100% पायरोटेक्निक-फ्री और 0% TNT है।

चेन्नई की एक एयरो-टेक्नोलॉजी कंपनी ने किया लॉन्च

मिशन RHUMI का नेतृत्व स्पेस ज़ोन के संस्थापक आनंद मेगालिंगम द्वारा किया जा रहा है, जो इसरो सैटेलाइट सेंटर (ISAC) के पूर्व निदेशक डॉ. माइलस्वामी अन्नादुरई के मार्गदर्शन में है। RHUMI-1 रॉकेट दक्षता में सुधार और परिचालन लागत को कम करने के लिए तरल और ठोस ईंधन प्रणोदक प्रणालियों दोनों के लाभों को जोड़ता है। स्पेस ज़ोन इंडिया चेन्नई की एक एयरो-टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष उद्योग में कम लागत वाले, दीर्घकालिक समाधान प्रदान करना है।

स्पेस ज़ोन इंडिया (SZI) एरोडायनामिक सिद्धांतों, सैटेलाइट तकनीक, ड्रोन तकनीक और रॉकेट तकनीक पर व्यावहारिक प्रशिक्षण अनुभव प्रदान करता है। यह इस उद्योग में करियर विकल्पों के बारे में जागरूकता भी पैदा करता है। SZI निजी संस्थानों, इंजीनियरिंग और कला और विज्ञान कॉलेजों और निजी और सरकारी स्कूलों के साथ काम करता है। 2023 में, मिशन 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम छात्र उपग्रह प्रक्षेपण - 2023 में' के माध्यम से देश भर के सरकारी, आदिवासी और पब्लिक स्कूलों के 2,500 से अधिक छात्रों ने एक छात्र उपग्रह प्रक्षेपण वाहन के डिजाइन और निर्माण में योगदान दिया। वाहन 150 पिको सैटेलाइटिंग रिसर्च एक्सपेरीमेंट क्यूब्स का पेलोड ले जा सकता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article