India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'महिलाओं-बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध चिंता का विषय': मेघालय DGP

07:44 AM Jun 29, 2024 IST
Advertisement

मेघालय की पहली महिला पुलिस महानिदेशक (DGP) इदाशिशा नोंगरांग ने कहा कि राज्य में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों में वृद्धि हुई है, जो चिंता का विषय है। इस मामले पर चर्चा के लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की अध्यक्षता में मेघालय पुलिस मुख्यालय में एक सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, नवनियुक्त डीजीपी नोंगरांग ने कहा कि इस सम्मेलन का एक मुख्य एजेंडा राज्य में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर चर्चा करना था जो चिंता का विषय हैं।

2023 में 65% मामलों में आरोप पत्र दाखिल

नोंगरांग ने कहा कि 2023 में 65 प्रतिशत मामलों में आरोप पत्र दाखिल किए गए, जिसमें महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों की हिस्सेदारी कुल अपराधों में 32 प्रतिशत है जो चिंता का विषय है। इसमें पुलिस विभाग के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने के उपायों पर चर्चा की गई। साथ ही, बढ़ते साइबर अपराधों के सवाल पर नोंगरांग ने कहा कि यह सम्मेलन के प्रमुख एजेंडों में से एक था, जिस पर चर्चा की गई।

सरकार को दिया गया साइबर विंग बनाने का प्रस्ताव- DGP



उन्होंने कहा, "हम साइबर अपराध पर नजर रख रहे हैं, जो एक बड़ी चुनौती है और इससे निपटने के लिए हमने सरकार को साइबर विंग बनाने का प्रस्ताव भी दिया है।" उन्होंने कहा, "अच्छी बात यह है कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने हमें हरी झंडी दे दी है और उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि यह उन चीजों में से एक है जिस पर हम ध्यान केंद्रित करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि यह बहुत जल्द अस्तित्व में आए।" भारत भर में तीन नए आपराधिक कानूनों पर प्रतिक्रिया देते हुए नोंगरांग ने कहा कि उन्होंने नए कानूनों के लिए पहले ही कई प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए हैं। अधिकारी ने कहा, "हमने गृह मंत्रालय और अन्य राज्यों के साथ इस बारे में कई बार चर्चा की है कि आगे बढ़ने के लिए सर्वोत्तम तरीके क्या हैं। इसके कई पहलू हैं। कल हमने इस पर एक पैनल चर्चा की और इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article