India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NCERT की किताब में 'इंडिया' की जगह 'भारत' के नाम पर बवाल, केंद्र सरकार के विरोध में उतरा विपक्ष

09:32 AM Oct 26, 2023 IST
Advertisement

स्कूली पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' को 'भारत' से बदलने की एनसीईआरटी पैनल की सिफारिश ने बुधवार को विपक्ष में खलबली मचा दी, कई दलों के नेता इसके विरोध में उतर आए। इस कदम को "राजनीतिक निर्णय" करार देते हुए, शिव सेना (यूबीटी) नेता और सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक इंडिया नाम को लेकर केंद्र सरकार राजनीति कर रहा है।

संविधान में दोनों नामों का किया गया है उल्लेख

हमारा संविधान किसी और ने नहीं बल्कि डॉ. बीआर अंबेडकर ने बनाया है। आने वाली पीढ़ियां इस भेदभाव के लिए उन्हें केंद्र को माफ नहीं करेंगी। हमारे लिए इंडिया भी भारत और हिंदुस्तान है। अगर भाजपा में राष्ट्रीय गौरव की थोड़ी भी भावना है, तो नाम ' इंडिया' को 'भारत' में नहीं बदला जाएगा। उन्होंने कहा, भाजपा इंडिया गठबंधन की आलोचना करते रहते हैं। अगर आपको हमारी आलोचना करनी है, तो उन मुद्दों पर करें जो हम उठाते हैं और जो बयान देते हैं, लेकिन देश के नाम पर सस्ती राजनीति न करें।

केंद्र सरकार इंडिया गठबंधन से डरी हुई है

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेता ब्रत्य बसु ने भी एनसीईआरटी पैनल की सिफारिश पर केंद्र की तीखी आलोचना करते हुए कहा, यह एक हास्यास्पद सिफारिश है। यह स्पष्ट है कि भाजपा शासित केंद्र सरकार इंडिया नाम से डरी हुई है। यह एक विचित्र निर्णय है। यह कदम एक गलत मिसाल कायम करता है और ऐसा प्रतीत होता है कि वे इंडिया और ममता बनर्जी से डरते हैं।'

डीके शिवकुमार ने भाजपा के खिलाफ खोला मोर्चा

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने भी एनसीईआरटी पैनल की सिफारिश पर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा, अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय विदेश सेवा क्यों कह रहे हैं? हमारे पासपोर्ट पर अभी भी 'रिपब्लिक ऑफ' शब्द लिखा हुआ है।" उन पर 'इंडिया' अंकित है। मुझे लगता है कि इस सरकार में बुनियादी तौर पर कुछ गड़बड़ है। वे अनावश्यक रूप से नागरिकों को भ्रमित क्यों कर रहे हैं? इस मामले में उनका रुख या स्थिति जन-विरोधी, भारत-विरोधी और भारत-विरोधी है। यह स्पष्ट है कि एनडीए सरकार ने एनसीईआरटी पैनल को ऐसा करने के लिए मजबूर किया था।

Advertisement
Next Article