India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नतीजों से पहले Congress में सुगबुगाहट शुरू, कांग्रेस उम्मीदवारों के साथ Mallikarjun Kharge और Rahul Gandhi की बड़ी बैठक

10:25 PM Jun 02, 2024 IST
Advertisement

 : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों, विधायक दल के नेताओं और पार्टी की राज्य इकाइयों के प्रमुखों के साथ रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की और उनसे मतगणना के दिन सतर्क रहने एवं धांधली की किसी भी तरह की कोशिश को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

इस बैठक में खरगे, राहुल गांधी, पार्टी महासचिव जयराम रमेश और के सी वेणुगोपाल सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों के साथ बातचीत की और चार जून को होने वाली मतगणना को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। सूत्रों ने बताया कि मतगणना के दिन के लिए उम्मीदवारों के साथ एक मानक संचालन प्रक्रिया साझा की गई है।

राहुल गांधी और खरगे ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं तथा नेताओं से कहा कि वे सभी औपचारिकताएं पूरी होने तक मतगणना केंद्र न छोड़ें। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से मनोबल ऊंचा रखने का आह्वान किया और इस बात पर जोर दिया कि एग्जिट पोल का उद्देश्य पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल गिराना है। यह बैठक ऐसे समय में हुई है, जब एक दिन पहले ‘एग्जिट पोल’ (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में अनुमान लगाया गया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता संभालेंगे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की संभावना है।

कांग्रेस ने एग्जिट पोल को रविवार को ‘फर्जी’ करार देते हुए कहा कि यह चुनावों में धांधली को सही ठहराने के लिए ‘‘जानबूझकर किया गया प्रयास’’ और ‘इंडिया’ गठबंधन के कार्यकर्ताओं का मनोबल कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खेले जा रहे ‘‘मनोवैज्ञानिक खेल’’ का हिस्सा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को ‘‘मोदी मीडिया पोल’’ बताया।
रमेश ने कहा कि ‘एग्जिट पोल’ ‘‘पूरी तरह से फर्जी’’ हैं और इसका ‘मास्टरमाइंड’ वह व्यक्ति है, जिसका चार जून को ‘एग्जिट’ (सत्ता से बाहर होना) तय है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ये सब निवर्तमान प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) और निवर्तमान गृह मंत्री (अमित शाह) द्वारा खेले जा रहे मनोवैज्ञानिक खेलों का हिस्सा हैं। निवर्तमान गृह मंत्री ने कल 150 जिला मजिस्ट्रेट और जिलाधिकारियों को फोन किया। ‘एग्जिट पोल’ के नतीजे वास्तविकता से कोई संबंध नहीं रखते।’’ विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के दलों के कई नेताओं ने भी शनिवार को यहां बैठक की थी और चार जून को होने वाली लोकसभा चुनावों की मतगणना से पहले विपक्ष की तैयारियों का जायजा लिया था। उन्होंने दावा किया कि उन्हें 295 से अधिक सीट मिलेंगी, जो अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त हैं।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article