India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महिला आरक्षण बिल पर बोले संजय राउत, 'नारी शक्ति वंदन बिल पर क्रेडिट लेने की लड़ाई खत्म...'

11:50 AM Sep 20, 2023 IST
Advertisement

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने बुधवार को कहा कि महिला आरक्षण विधेयक पूरे देश के लिए है, इसलिए विधेयक के श्रेय को लेकर कोई लड़ाई नहीं होनी चाहिए। श्रेय की लड़ाई खत्म होनी चाहिए, यह काम महिला आरक्षण विधेयक पूरे देश के लिए है, वर्तमान में यह आपकी भाजपा सरकार है, हो सकता है कि कल कोई और सरकार शासन में हो। यदि आप बीजेपी महिलाओं के बारे में बात करते हैं तो आप क्रेडिट पर क्यों लड़ते हैं। आप बिल लाए हैं, आपने इसे पेश किया है, आपने साहस दिखाया है और हम आपके साहस की सराहना करते हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष दलों के साथ की बैठक

राउत ने कहा, इस बीच, संसद के चल रहे विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा से पहले, इंडिया गठबंधन ने सदन के पटल पर रणनीति तैयार करने के लिए एक बैठक की। यह बैठक राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन स्थित कार्यालय में हुई। मंगलवार को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नए संसद भवन में लोकसभा की पहली बैठक में यह बिल पेश किया, इस बिल का नाम नारी शक्ति वंदन अधिनियम रखा गया है।

जानिए लोकसभा में अब महिलाओं की कितनी होगी सीटें

2008 में, मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने विधेयक को राज्यसभा में पेश किया और 2010 में इसे पारित कर दिया गया। हालांकि, विधेयक को लोकसभा में विचार के लिए कभी नहीं रखा गया। सदन में विधेयक पेश करते हुए मेघवाल ने कहा, यह विधेयक महिला सशक्तिकरण के संबंध में है। संविधान के अनुच्छेद 239AA में संशोधन करके, दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र NCT में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। मेघवाल ने यह भी कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने के बाद लोकसभा में महिलाओं के लिए सीटों की संख्या बढ़कर 181 हो जाएगी, सरकारी सूत्रों ने बताया कि विधेयक 21 सितंबर को राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

Advertisement
Next Article