IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi Rajya Sabha Election: स्वाति मालीवाल को पहली बार राज्यसभा भेजेगी AAP

02:00 PM Jan 05, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली-पंजाब की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी स्वाति मालिवाल को राज्यसभा भेजेगी। इसके अलावा जेल में बंद संजय सिंह फिर से राज्यसभा सांसद बनेंगे। आप ने अपने तीसरे उम्मीदवार के तौर पर ND गुप्ता को चुना है। यह राज्यसभा सांसद के तौर पर उनका दूसरा कार्यकाल होगा। दरअसल, दिल्ली के सभी तीन राजयसभा सांसदो का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है। इन सीटों पर 19 जनवरी को चुनाव होने हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 10 जनवरी है।

 HIGHLIGHTS  

महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को उम्मीदवार बनाया गया

AAP की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) ने राज्यसभा चुनावों के लिए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा संजय सिंह और एनडी गुप्ता को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए राज्यसभा सांसद के रूप में जारी रखने का फैसला किया है। दिल्ली की तीनों सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है। अभी संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और एनडी गुप्ता राज्यसभा सांसद हैं। लेकिन पार्टी ने अब सुशील गुप्ता की जगह स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि सुशील कुमार गुप्ता ने हरियाणा की चुनावी राजनीति में उतरने की इच्छा व्यक्त की, इसलिए उन्हें पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया है।

संजय सिंह को कोर्ट से मिली अनुमति

संजय सिंह कथित शराब घोटाला मामले में जेल में बंद है। ऐसे में उनकी तरफ से दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में एक आवेदन दायर किया गया था कि वे राज्यसभा के लिये आवेदन पत्र में हस्ताक्षर कर सकें। कोर्ट ने उन्हें इसकी अनुमति दे दी है।

तीनों सीटें जीत सकती है AAP

दिल्ली की तीनों राज्यसभा सीटों पर इस बार भी आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत तय मानी जा रही है। दरअसल, दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं और इनमें से 62 पर उसका कब्जा है, जबकि 8 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक हैं। आप के पास यहां प्रचंड बहुमत है। अगर कोई बड़ा उलटफेर न हो तो इस बार भी आप इन तीनों सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article