IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि आज, जलाभिषेक का मुहूर्त, शिव पूजन विधि यहां जान लें

04:31 AM Aug 02, 2024 IST
Advertisement

सावन महीने के चतुर्दशी तिथि को सावन की शिवरात्रि मनाई जाती है. इसका महत्व भी सावन के सोमवार के बराबर ही माना जाता है. इस बार सावन की शिवरात्रि 2 अगस्त दिन शुक्रवार को है. इस दिन व्रत रखने के साथ भगवान शिव के पूजा का विधान है. सावन शिवरात्रि हर साल सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मनाई जाती है. इस दिन कावंड़ यात्रा (Kanwar yatra) का समापन भी होता है. सावन शिवरात्रि तिथि 2 अगस्त 2024 को दोपहर 03.26 मिनट से शुरू होगी और 3 अगस्त 2024 को दोपहर 03.50 मिनट पर समाप्त होगी.

Sawan Shivratri Jalabhishek: शिवरात्रि पर जलाभिषेक का शुभ मुहूर्त
निशिता काल पूजा मुहूर्त - सावन शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा रात में होती है. ऐसे में सावन शिवरात्रि पर प्रात: 12.06 मिनट से सुबह 12.49 के बीच जलाभिषेक का मुहूर्त बन रहा है. कहते हैं इस दिन प्रदोष काल और रात्रि काल में शिवलिंग में महादेव का वास होता है.

सावन शिवरात्रि पर कैसे करें पूजा सावन महीने में प्रदोष और शिव चतुर्दशी पर सुबह जल्दी उठकर नहाने के बाद भगवान भोलेनाथ का जल और दूध से अभिषेक करने की परंपरा है. साथ ही फलों के रस से भी अभिषेक करना चाहिए. इससे ग्रहों की समस्या दूर होती है. वैवाहिक जीवन में सुख-शांति आती है.

शिव पूजन विधि
सावन शिवरात्रि पर मिट्‌टी के शिवलिंग बनाकर पूजा करें. सुबह स्नान के बाद सफेद रंग के वस्त्र पहने और जल, दूध, दही, घी की धारा बनाकर शिव का अभिषेक करें. फिर गन्ने के रस की धारा शिवलिंग पर अर्पित करते हुए 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जप करते रहें. बेलपत्र, धतूरा चढ़ाएं. खीर का भोग लगाएं. शिव चालीसा का पाठ करें. अगले दिन मिट्‌टी के शिवलिंग को जल में प्रवाहित कर दें.

Advertisement
Next Article