India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

climate change से बढ़ रहा समुद्री जलस्तर, चक्रवातों के दौरान तटीय क्षेत्रों की बड़ी मुशिकलें

09:30 AM Oct 03, 2024 IST
Advertisement

climate change  : जलवायु परिवर्तन पर चिंता जताते हुए डीजीएम, आईएमडी, डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ पिघलने की प्रक्रिया के कारण समुद्र का जलस्तर बढ़ रहा है और तटीय क्षेत्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, खासकर चक्रवातों के दौरान।

Highlight

जलवायु परिवर्तन क्या है?

डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा, जलवायु परिवर्तन एक सतत प्रक्रिया है। लेकिन, हाल के दशकों में सतही हवा का तापमान तेजी से बढ़ रहा है। इस बदलाव और ग्लोबल वार्मिंग के कारण, गर्मी की लहरों और भारी वर्षा जैसी विभिन्न चरम मौसम स्थितियों की आवृत्ति, अवधि और तीव्रता में वृद्धि हुई है। इसका असर जीव-जंतुओं और पौधों पर पड़ा है। तापमान वृद्धि के कारण, ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ पिघलने की प्रक्रिया होती है, जिससे समुद्र का स्तर बढ़ता है और तटीय क्षेत्रों में विशेष रूप से चक्रवातों के दौरान समस्याएँ आती हैं।" उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन मानव निर्मित गतिविधियों जैसे कि मानवीय गतिविधियों द्वारा ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि के कारण हो रहा है।

4 अक्टूबर को ओडिशा में हो सकती बारिश

जागरूकता बढ़ाने के लिए एक सम्मेलन आयोजित किया गया था ताकि लोग अपने व्यक्तिगत स्तर पर कार्रवाई कर सकें और वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों की रिहाई को कम किया जा सके और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके। उन्होंने कहा, "कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी जो भी ग्रीनहाउस गैसें उत्पन्न होती हैं, वे वायुमंडल में लगभग 100 से 300 वर्षों तक जीवित रह सकती हैं, इसलिए उनका प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। हमें ग्रीनहाउस गैसों के उत्पादन को कम करने के लिए कदम उठाने होंगे।" उन्होंने आगे कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के कारण 4 अक्टूबर को ओडिशा में मौसम में बदलाव हो सकता है। उन्होंने आगे कहा, "दक्षिण पूर्व बांग्लादेश और पड़ोसी क्षेत्रों में आज एक चक्रवाती परिसंचरण बना है और 4 अक्टूबर के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव बनने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाब

हमें उम्मीद नहीं है कि यह आगे चलकर अवसाद या चक्रवात में बदल जाएगा। कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में यह अंदर की ओर बढ़ेगा और पूर्वोत्तर राज्यों, पूर्वी ओडिशा और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों और पश्चिम बंगाल में भी मौसम में बदलाव ला सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article