India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kolkata पुलिस का बड़ा फैसला, 28 मई से 26 जुलाई तक Kolkata में धारा 144 लागू

09:43 PM May 24, 2024 IST
Advertisement

West Bengal : कोलकाता पुलिस की तरफ से इस निर्देश को लेकर कहा गया है कि यह कोई नई बात नहीं है। इसके पहले भी मध्य कोलकाता के कुछ रास्तों को लेकर पहले भी धारा 144 जारी की जाती रही है। यह एक रेगुलर नोटिफिकेशन है।

Highlights:

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में होनेवाले अंतिम चरण के चुनाव के पहले कोलकाता के कुछ जगहों पर कोलकाता पुलिस (Kolkata Police) की तरफ से 144 धारा जारी कर चार या इससे अधिक लोगों के जमावड़े पर रोक लगा दी गई है। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल की तरफ से इस तरह का निर्देश जारी किया गया है।

जिस दिन प्रधानमंत्री शहर में रोड शो दिन से होगा फैसला प्रभावी

बताया जा रहा है कि पुलिस की तरफ से 144 धारा उसी दिन से प्रभावी होगा जिस दिन देश के प्रधानमंत्री शहर में रोड शो करनेवाले हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक मंगलवार 28 मई से अगले दो महीने के लिए यानी 26 जुलाई तक कोलकाता के उक्त इलाकों में धारा 144 जारी की जा रही है।

इस दौरान कोई बैठक, जुलूस, रोड-शो या कोई अन्य सभा आयोजित नहीं की जा सकती

कलकत्ता के सीपी विनीत गोयल द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक मध्य कोलकाता के कुछ जगहों पर रैली व सभा के दौरान शांती भंग होने की सूचना मिली थी। जिसके कारण आगामी 28 मई से लेकर 26 जुलाई तक बहूबाजार एवं हेयर स्ट्रीट थानाक्षेत्र के अंतर्गत पड़नेवाने कुछ इलाकों में जिनमें धर्मतला चौराहा के अलावा केसी दास मोड़ से विक्टोरिया हाउस की ओर आने वाली सड़क तक धारा 144 जारी रहेगी।

इसलिए, इन दो महीनों के दौरान कोलकाता के उन विशिष्ट क्षेत्रों में कोई बैठक, जुलूस, रोड-शो या कोई अन्य सभा आयोजित नहीं की जा सकती है। नोटिस में यह भी बताया गया है कि इन दो महीनों के लिए कोलकाता के उन विशिष्ट क्षेत्रों में पांच या अधिक लोगों का जमावड़ा नहीं लगाया जा सकता है।

PM मोदी के रोड शो एवं CM ममता की सभा पर नहीं पड़ेगा कोई असर

बताया जा रहा है कि संयोग से, जिस दिन से यह नया निर्देश लागू हो रहा है। उस दिन यानी 28 मई को शहर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक रोड-शो हैं. पूर्व आयोजित कार्यक्रम के मुताबिक मोदी का रोड-शो मंगलवार को स्वामी विवेकानंद के घर से बाहर से शुरू होगा।

उस दिन मोदी स्वामीजी के जन्मस्थान उत्तर कोलकाता में बिधान सरणी और विवेकानंद रोड के जंक्शन स्थित स्वामीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर मोदी रोड शो शुरू करेंगे. इसके बाद मोदी का रोड-शो बिधान सरणी से होते हुए श्यामबाजार की ओर बढ़ेगा। श्यामबाजार फाइव प्वाइंट क्रॉसिंग पर समाप्त होगा। वहां पीएम मोदी नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इधर, सीएम ममता बनर्जी का भी बड़ाबाजार में एक सभा है, जो पूर्व आयोजित है।

Kolkata Police की तरफ से इस निर्देश को लेकर कहा गया है कि यह कोई नई बात नहीं

लिहाजा दायरा अलग होने के कारण धारा 144 के लागू होनेवाले इलाके से इन दोनों सभा व रोड शो पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इधर कोलकाता पुलिस की तरफ से इस निर्देश को लेकर कहा गया है कि यह कोई नई बात नहीं है. इसके पहले भी मध्य कोलकाता के कुछ रास्तों को लेकर पहले भी धारा 144 जारी की जाती रही है. यह एक रेगुलर नोटिफिकेशन है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article