IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चिंतपूर्णी शक्तिपीठ में शुरू हुआ श्रावण अष्टमी नवरात्र मेला, भक्तों ने पवित्र पिंडी के किए दर्शन

02:58 PM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

चिंतपूर्णी शक्तिपीठ : उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता श्री चिंतपूर्णी के दरबार में श्रावण अष्टमी नवरात्र मेला सोमवार सुबह विधिवत पूजा-अर्चना के साथ शुरू हुआ। मंदिर के पुजारियों ने हवन यज्ञ में आहुति डालकर माता के इस पवित्र मेले का शुभारंभ किया। माता श्री चिंतपूर्णी के दरबार में होने वाले इस सबसे बड़े आयोजन के लिए मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है। श्रावण अष्टमी के नवरात्र मेले के पहले ही दिन हजारों श्रद्धालुओं ने माता के पवित्र पिंडी के दर्शन किए।

Highlight : 

51 शक्ति पीठो में से एक है चिंतपूर्णी शक्तिपीठ

चिंतपूर्णी धाम हिमाचल प्रदेश राज्य के ऊना जिले में एक हिन्दू तीर्थस्थल है। यह 51 शक्ति पीठो में से एक है। प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी में सोमवार को श्रावण नवरात्र मेले का शुभारंभ किया गया। श्रावण मास के यह नवरात्रि दस दिनों तक चलेगी। ऐसे में मंदिर को खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। देश-विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है। माता रानी के नवरात्रों के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। नवरात्रों के पहले दिन ही माता रानी की पवित्र पिंडी के दर्शन करने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आने शुरू हो गए हैं। नवरात्र मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा मां के भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिए ही दर्शन करवाए जा रहे है।

रंग-बिरंगे फूलों से सजा मां का दरबार

श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले की तैयारियों को लेकर ऊना के डीसी जतिन लाल ने बताया, 5 से 14 अगस्त तक माता श्री चिंतपूर्णी के दरबार में श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में देशभर से श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इस मेले के चलते इस क्षेत्र को दस सेक्टरों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक सेक्टर में एक-एक सेक्टर मैजिस्ट्रेट व एक-एक सेक्टर पुलिस अधिकारी की तैनाती की गई है। वहीं पुलिस द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब 1200 पुलिस और होमगार्ड जवानों की तैनाती की गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्यास द्वारा मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

श्रद्धालुओं की हर सुविधा के लिए हुआ व्यापक प्रबंध

डीसी ऊना जतिन लाल ने कहा कि नवरात्र मेले के लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है, श्रद्धालुओं की हर सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई है। वहीं मंदिर परिसर और मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के लिए 100 सफाई कर्मियों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से माता की पावन पिंडी के दर्शन कराने के लिए भी व्यवस्था तय की गई है। आज देशभर से आए कई श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article