India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली की Air Quality में आई मामूली सुधार, AQI 393 पर

09:29 AM Nov 26, 2023 IST
Air Quality
Advertisement
राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण 393 की समग्र Air Qualityसूचकांक (एक्यूआई) रिकॉर्डिंग के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है।रविवार सुबह 7:00 बजे दर्ज किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में 433 और अशोक विहार में 434 एक्यूआई दर्ज किया गया। इसी तरह, बवाना में AQI 437 रहा, जबकि जहांगीरपुरी में AQI 450 दर्ज किया गया, जो सभी गंभीर श्रेणी में आते हैं।

HIGHLIGHTS POINTS:

कहाँ कितनी हवा खराब ?

दिल्ली में ITO पर AQI 382 (बहुत खराब) दर्ज किया गया, जबकि IGI हवाई अड्डे पर AQI 360 (बहुत खराब) दर्ज किया गया।air quality  सूचकांक 0 से 100 तक 'अच्छा', 100 से 200 तक 'मध्यम', 200 से 300 तक 'खराब', 300 से 400 तक 'बहुत खराब' और 400 से 500 या इससे ऊपर को 'गंभीर' माना जाता है।पिछले सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में समग्र AQI में महत्वपूर्ण सुधार के बाद, CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने GRAP 4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द कर दिया, जिसमें BS-3 और BS-4 पेट्रोल और डीजल को छोड़कर ट्रकों और बसों को अनुमति दी गई थी। वाहनों को शहर में प्रवेश करने और चल रही निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाना। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण 1 से 3 के तहत प्रतिबंध यथावत रहे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शहर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर बताएं कारक

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शहर में बढ़ते प्रदूषण पर शुक्रवार को एक बैठक की। "दिल्ली के प्रदूषण में कुछ बढ़ोतरी देखी गई है। हमने इसे लेकर एक बैठक की थी। पराली जलाने की घटनाएं अब बहुत कम हैं और प्रदूषण का स्तर अभी भी बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों ने इसके लिए 2-3 कारक बताए हैं।

पर्यावरण मंत्री द्वारा  Air Quality के लिए उठाए  ये कदम

गोपाल राय ने कहा, "वाहन प्रदूषण का योगदान 36 फीसदी है. दूसरा कारक बायोमास जलाना है. इसे देखने के बाद हमने कुछ बड़े फैसले लिए। वाहन प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए, हमने GRAP 3 के नियम जारी किए। बायोमास जलने पर नियंत्रण के लिए, हमने संबंधित संगठनों को इस पर विशेष रूप से निगरानी रखने का निर्देश दिया है। विशेष रूप से एमसीडी, राजस्व, डीडीए और एनडीएमसी को आग के लिए यह निर्देश दिया जा रहा है।" जो पार्कों में विभिन्न स्थानों पर फूट रहे हैं।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article