India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Tamil Nadu: विरुधुनगर की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, एक की मौत

07:11 AM Sep 20, 2024 IST
Advertisement

Tamil Nadu: तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है। बताया जा रहा है कि पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के कारण एक शख्स की मौत हो गई है और एक घायल है। मामला विरुधुनगर के सेवलपट्टी इलाके का है। श्री लक्ष्मी फायरवर्क्स यूनिट में गुरुवार को विस्फोट के बाद अचानक आग लग गई। इस दौरान वहां मौजूद एक ऑटो रिक्शा चालक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया है। मृतक की पहचान जी. गोविंदराज (29) और घायल कर्मचारी की पहचान पी. गुरुमूर्ति (19) के रूप में हुई है।

केमिकल रूम में हुआ विस्फोट

पुलिस ने बताया कि विस्फोट के समय मृतक गोविंदराज अपने ऑटो से सामान उतार रहा था, तभी केमिकल भरने वाले कमरे में विस्फोट हो गया। धमाका इतना जोरदार था कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और दमकल की टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान दमकल की टीम ने पटाखा फैक्ट्री में लगी आग को बुझाया। इसके बाद मृतक के शव को बाहर निकाला गया। पुलिस के अनुसार, इस हादसे में घायल हुआ गुरुमूर्ति 100 फीसदी जल गया है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कर्मचारियों ने अग्निशमन एवं बचाव अधिकारियों को बताया कि उन्हें संदेह है कि दुर्घटना स्थल से एक अन्य कर्मचारी लापता है।

विरुधनगर पटाखे का सबसे बड़ा उत्पादक 

इस बीच वेम्बाकोट्टई पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच कर रही है। ज्ञात हो कि तमिलनाडु का विरुधनगर जिला देश में आतिशबाजी का सबसे बड़ा उत्पादक शहर है। तमिलनाडु आतिशबाजी के उद्योग में सालाना 6,000 करोड़ रुपये का कारोबार करता है और इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1 लाख लोग काम करते हैं। उद्योग संघ के अनुसार, शिवकाशी और उसके आसपास आतिशबाजी उत्पादन में एक हजार से अधिक यूनिट लगी हुई हैं। हालांकि, बीते कुछ सालों में शिवकाशी में आतिशबाजी उद्योग में कमी दर्ज की गई है। इसका बड़ा कारण तमिलनाडु में छोटी यूनिटें हैं, जो लीगल और अवैध रूप से संचालित हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article