India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अपनी आधिकारिक भारत यात्रा पर तंजानिया की राष्ट्रपति हसन ने संतूर में हाथ आजमाया ,

04:08 PM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

संगीत के सुरो को बोल और वादय यंत्र की ताल से सजाया जाता है। इस सभी के ताल से एक अच्छा कर्णप्रिय गीत तैयार होता है। संगीत जगत में एक कहावत है बे - सुरा चल सकता है लेकिन बे ताला नहीं। तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने अपनी चल रही भारत यात्रा के दौरान संगीत वाद्ययंत्र संतूर बजाने में अपना हाथ आजमाया, जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इसे देखते रहे।

तंजानिया के राष्ट्रपति के साथ बैठक की

पीएम मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के हैदराबाद हाउस में तंजानिया के राष्ट्रपति के साथ बैठक की, जो देश की राजकीय यात्रा पर हैं। पीएम मोदी और तंजानिया के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात से एक दिलचस्प पल सामने आया है। वीडियो में, पीएम मोदी को स्पष्ट रूप से तंजानिया के राष्ट्रपति को संतूर बजाने के लिए उपयोग किए जाने वाले हल्के लकड़ी के हथौड़े का उपयोग करने के बारे में मार्गदर्शन करते देखा जा सकता है। इसके बाद राष्ट्रपति हसन पारंपरिक भारतीय वाद्ययंत्र पर कुछ नोट्स बजाने लगते हैं।

तंजानिया के राष्ट्रपति मानद उपाधि से सम्मानित

तंजानिया के राष्ट्रपति को आज जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अपने संबोधन में, हसन ने सम्मान के लिए आभार व्यक्त किया, जिसे उन्होंने अपने जीवन के इतिहास में "रंग" जोड़ा। दुनिया कहती है, भारत से प्यार करने में कोई बीच का रास्ता नहीं है, चाहे वह भारतीय गीत हो, भारतीय फिल्म हो, या भारतीय व्यंजन हो, भारतीय आकर्षण का विरोध करना बहुत मुश्किल है। मैंने इसका अनुभव तब किया जब मैं इसके लिए भारत आया। 1998 में पहली बार हैदराबाद में अध्ययन करने के लिए। मैं यहां जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक पारिवारिक सदस्य के रूप में खड़ा हूं और एक अतिथि के रूप में नहीं। यही वह चीज है जो भारत को अप्रतिरोध्य बनाती है। यही वह चीज है जो भारत को अतुल्य भारत बनाती है...," राष्ट्रपति हसन ने अपनी टिप्पणी में कहा।

रक्षा क्षेत्र में पांच साल का रोडमैप

सोमवार को दोनों नेताओं द्वारा द्विपक्षीय संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा के बाद पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में पांच साल का रोडमैप बनाने के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है। एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पीएम मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति @सुलुहुसामिया के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। हमने भारत-तंजानिया संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की और अपने समय-परीक्षणित संबंधों को एक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया है। हमारी चर्चा के क्षेत्रों में व्यापार, वाणिज्य और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल थे।"
उन्होंने कहा कि भारत और तंजानिया शिक्षा, कौशल विकास और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के नए रास्ते तलाशने के इच्छुक हैं।

Advertisement
Next Article