India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'वक्फ संशोधन विधेयक का उद्देश्य पारदर्शिता लाना है' : जगदंबिका पाल

07:54 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

जगदंबिका पाल : भारतीय जनता पार्टी के सांसद और वक्फ संशोधन विधेयक जेपीसी के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने कहा कि प्रस्तावित विधेयक का उद्देश्य वक्फ प्रशासन और संपत्ति में पारदर्शिता लाना है, ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। मीडिया से बात करते हुए पाल ने कहा कि उन्हें वक्फ संशोधन विधेयक के लिए सिफारिशों के बारे में 1 करोड़ से अधिक ईमेल मिले हैं।

Highlight : 

उन्होंने कहा, वक्फ संशोधन अधिनियम 2024, जिसे संसद में जेपीसी को भेजा गया था, में 3 महीने की समयसीमा दी गई थी। उस समय ही मुझे बताया गया था कि यदि कोई विधेयक जेपीसी सरकार को भेजा जाता है, तो उम्मीद है कि हितधारकों और जेपीसी के सदस्यों के बीच चर्चा होगी और संशोधनों पर उनकी राय ली जा सकती है। हमें 1 करोड़ से अधिक ईमेल प्राप्त हुए हैं...सात बैठकें हुई हैं, जो 7-8 घंटे तक चली हैं।

पाल ने कहा कि जेपीसी 26 सितंबर को मुंबई, 27 सितंबर को अहमदाबाद, 28 सितंबर को हैदराबाद और 30 सितंबर को चेन्नई जाएगी और वक्त बोर्ड, अल्पसंख्यक आयोग और अन्य हितधारकों के साथ बैठक करेगी। उन्होंने कहा, सभी को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाना मुश्किल है, इसलिए जेपीसी 26 सितंबर को मुंबई, 27 सितंबर को अहमदाबाद, 28 सितंबर को हैदराबाद, 30 सितंबर को चेन्नई और 1 अक्टूबर को बेंगलुरु जाएगी और वक्त बोर्ड, अल्पसंख्यक आयोग और अन्य हितधारकों के साथ बैठक करेगी। हम केरल को बेंगलुरु बुलाएंगे। अगले महीने हम उत्तर के राज्यों में जाएंगे।

इससे पहले संसद में वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पेश करने वाले केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को कहा कि कुछ लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं कि सरकार मुसलमानों की जमीन छीन रही है और इसे रोका जाना चाहिए क्योंकि कई मुसलमानों ने विधेयक का समर्थन किया है। रिजिजू ने कहा, संसदीय समिति को वक्फ संशोधन विधेयक के लिए रिकॉर्ड संख्या में सिफारिशें मिली हैं...वक्फ संशोधन विधेयक को जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजा गया है। कुछ लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं कि सरकार मुसलमानों की जमीन छीन रही है। इस दुष्प्रचार को रोका जाना चाहिए...कई मुस्लिम संगठनों ने विधेयक का समर्थन किया है।

वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पर समिति पांच राज्यों में करेगी अनौपचारिक चर्चा

वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पर समिति 26 सितंबर से 1 अक्टूबर तक विभिन्न हितधारकों के साथ पांच राज्यों में अनौपचारिक चर्चा करेगी। इन परामर्शों का उद्देश्य वक्फ अधिनियम में प्रस्तावित संशोधनों को परिष्कृत करना है, जो देश भर में 600,000 से अधिक पंजीकृत वक्फ संपत्तियों के प्रबंधन को नियंत्रित करता है। उल्लेखनीय है कि वक्फ अधिनियम, 1995, वक्फ संपत्तियों को विनियमित करने के लिए बनाया गया था, लेकिन इस पर लंबे समय से कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और अतिक्रमण के आरोप लगे हैं।

परामर्श यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका

वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024, अवैध रूप से कब्ज़े वाली संपत्तियों को वापस पाने के लिए डिजिटलीकरण, सख्त ऑडिट, पारदर्शिता और कानूनी तंत्र शुरू करते हुए व्यापक सुधार लाने का प्रयास करता है। ये परामर्श यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे कि वक्फ अधिनियम में संशोधन व्यावहारिक, प्रभावी और समुदाय की जरूरतों के अनुरूप हों। समिति को अगले संसद सत्र के पहले सप्ताह के अंतिम दिन तक अपनी रिपोर्ट लोकसभा को सौंपनी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article