IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Budget बुधवार को शुरू होगा संसद का बजट सत्र कई महत्वपूर्ण मुद्दे होंगे इसमें शामिल

09:30 PM Jan 30, 2024 IST
Advertisement

Budget संसद का बजट सत्र, इस साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले आखिरी सत्र, बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। सरकार ने सत्र से पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाई और विपक्ष के साथ एक सुलह समझौता किया, जिसमें कहा गया कि उसने लोकसभा और राज्यसभा के पीठासीन अधिकारियों से उन सांसदों के निलंबन को रद्द करने का आग्रह किया था, जिन्हें शीतकालीन सत्र के दौरान निलंबित कर दिया गया था।

बैठक अनुकूल माहौल में

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बैठक अनुकूल माहौल में हुई। सभी (निलंबन) रद्द कर दिए जाएंगे। मैंने (लोकसभा) अध्यक्ष और (राज्यसभा) सभापति से बात की है, मैंने उनसे सरकार की ओर से भी अनुरोध किया है...यह अध्यक्ष और सभापति का अधिकार क्षेत्र है।" इसलिए, हमने उन दोनों से अनुरोध किया है कि वे संबंधित विशेषाधिकार प्राप्त समितियों से बात करें, निलंबन रद्द करें और उन्हें सदन में आने का अवसर दें। जोशी ने कहा, "वे दोनों सहमत हुए।

146 विपक्षी सांसद राज्यसभा से निलंबित

यह पूछे जाने पर कि क्या निलंबित सांसद कल से सदन में आएंगे, जोशी ने कहा, ''हां''संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान "नियमों का उल्लंघन" करने के लिए अभूतपूर्व रूप से 146 विपक्षी सांसदों को लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। जोशी ने कहा कि बैठक में सत्तारूढ़ भाजपा समेत 30 दलों के 45 नेता शामिल हुए. जोशी ने कहा, "बैठक अनुकूल माहौल में हुई। यह छोटा सत्र है और 17वीं लोकसभा का आखिरी सत्र है। हमने सांसदों से तख्तियां लेकर नहीं आने का अनुरोध किया है। कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि महंगाई और बेरोजगारी दो अहम मुद्दे हैं जिन्हें पार्टी बजट सत्र में उठाएगी।

मणिपुर में अत्याचार जारी

"महंगाई और बेरोजगारी दो महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिन्हें हम आगामी सत्र में उठाएंगे। जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। ईडी जिस तरह से काम कर रही है उसका ताजा उदाहरण झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन हैं। इसके अलावा मणिपुर में अत्याचार जारी है। मैं विशेष रूप से यह कहना चाहता हूं कि देश पर कर्ज का बोझ बढ़ रहा है।"
उन्होंने कहा, "मैंने आर्थिक स्थिति, संघीय ढांचे, असम में राहुल गांधी की यात्रा पर हिंसक हमलों, किसानों की आय दोगुनी करने, ईडी-सीबीआई छापे, जाति जनगणना सहित अन्य मुद्दे उठाए हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article