India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरु, संसद में एक साथ एंट्री लेंगे INDIA ब्लॉक के सांसद

10:00 AM Jun 24, 2024 IST
Advertisement

आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो रहा है, सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी सहित 280 संसद शपथ लेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार से शुरू होने वाले 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में विपक्षी INDIA ब्लॉक के सभी सांसद एक साथ लोकसभा में प्रवेश करेंगे। सूत्रों के अनुसार, विपक्षी नेता वहीं एकत्रित होंगे जहां पहले महात्मा गांधी की प्रतिमा रखी गई थी। उनके साथ संविधान की एक प्रति भी होने की संभावना है।

पहला सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद

कांग्रेस के सांसद भी आज सुबह संसद भवन में कांग्रेस संसदीय दल कार्यालय में एकत्रित होंगे। आज से शुरू होने वाले 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। नवनिर्वाचित सांसदों के स्वागत के लिए संसद के मकर द्वार पर स्वागतम कटआउट भी लगाया गया है। पहला सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है, क्योंकि विपक्ष अध्यक्ष के चुनाव, NEET-UG और UGC-NET में पेपर लीक के आरोपों पर चर्चा और प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर विवाद के मुद्दे पर भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को घेर सकता है।

26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव



राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी के सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। आम चुनावों के बाद 18वीं लोकसभा का यह पहला सत्र है, जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 293 सीटें हासिल कीं और भारतीय जनता पार्टी ने 234 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस के पास 99 सीटें थीं। प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए गए भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे और सदन की कार्यवाही की देखरेख करेंगे। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई को नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ के लिए समाप्त होगा। राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article