India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐसे बिताए अपने 73 साल ! जन्मदिन के मौके देखें किसने दी बधाई

08:42 AM Sep 17, 2023 IST
Advertisement

नरेंद्र भाई दामोदर दास मोदी जिनको आज पूरी दुनिया भारत के प्रधानमंत्री के रूप में जानता है। उनके 73 सालों का सफर काफी सुहाना और मुश्किलों से भी भर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की मदद किया करते थे इसके बाद से उन्होंने खुद का स्टाल भी चलाया। 8 वर्ष की आयु में ही वह आरएसएस के साथ जुड़ गए जिसके साथ काफी लंबे समय तक में रहे। अपने घर छोड़ने से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक उनका यह सफर काफी दिलचस्प था कि वह कैसे एक चाय बेचने वाले से लेकर देश के प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए। घर छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 सालों तक पूरे देश की यात्रा की। उन्होंने अनेकों धार्मिक केंद्रों का दौरा किया लेकिन 1970 में वो गुजरात लौट गए इसके बाद वह अहमदाबाद चले गए इतना ही नहीं बल्कि 1971 में आरएसएस के पूर्णकालिक कार्यकर्ता भी बन गए। आज प्रधानमंत्री का जन्मदिन है उनका जन्मदिन हर साल काफी उत्साह के रूप में मनाया जाता है सिर्फ बच्चा ही नहीं या फिर कोई देश का नेता ही नहीं बल्कि हर नौजवान प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर उनको शुभकामनाएं देता है की वे देश को इसी तरह हर साल तक चलाते रहे और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखें।
हार नहीं मानते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
2001 में नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री पद के लिए नियुक्त हुए। इसके बाद वह 14 सालों तक लगातार गुजरात के मुख्यमंत्री बने रहे फिर साल 2014 में उन्होंने लोकसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमाई जो रंग भी लाई। हालांकि 2014 से लेकर 2023 तक अभी तक में देश के प्रधानमंत्री हैं उनका लगातार एक ही गाड़ी पर बैठने का यह सिलसिला काफी लंबे समय से चला रहा है फिर चाहे वह मुख्यमंत्री के पद के लिए हो या फिर प्रधानमंत्री पद के लिए।

कवि भी है नरेंद्र मोदी
आपको जानकर हैरानी होगी कि नरेंद्र मोदी एक राजनेता होने के साथ-साथ कवि भी हैं। जो गुजराती भाषा के अलावा हिंदी में भी देश प्रेम से मिलती-जुलती कविताएं लिखते हैं। अगर पीएम नरेंद्र मोदी के निजी जीवन की बात करें तो उनका जन्म बंबई राज्य के महेसाना जिले में स्थित वडनगर ग्राम में हुआ था। वह हीराबेन मोदी और दामोदरदास मूलचंद मोदी के माध्यम वर्गी परिवार में जन्मे थे बता दे कि उनके घर में पूरे 6 बच्चे थे जिनमें से वह तीसरे बच्चे थे।

इन नेताओं ने दी बधाई
आज उनके जन्मदिन के मौके पर करोड़ों लोग उनको बधाइयां दे रहे हैं जिनमें से एक नाम भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भी है जिन्होंने उनके जन्मदिन पर उनको बधाई देते हुए कहा कि"भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्छा है कि अपनी दूरगामी दृष्टि तथा सुदृढ़ नेतृत्व से आप ‘अमृत काल’ में भारत के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त करें। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आप सदा स्वस्थ और सानंद रहें तथा देशवासियों को अपने अप्रतिम नेतृत्व से लाभान्वित करते रहें।"

रक्षा मंत्री ने दी जन्मदिन की बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बधाई देते हुए कहा की "भारत के यशस्वी एवं कर्मयोगी प्रधानमंत्री, श्री 'नरेंद्र मोदी' जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएँ। उन्होंने भारत को न केवल नई पहचान दी है बल्कि संपूर्ण विश्व में उसका मान भी बढ़ाया है। लोक कल्याण और गरीब कल्याण के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध मोदीजी ने भारत को विकास की नई बुलंदियों तक पहुँचाया है। उनके नेतृत्व में भारत उत्तरोत्तर प्रगति करता रहे और वे ऐसे ही माँ भारती की सेवा करते रहें। मैं उनके उत्तम स्वास्थ्य की और दीर्घायु होने की ईश्वर से कामना करता हूँ।"

Advertisement
Next Article