IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ आज, राष्ट्रपति मुर्मू सहित कई नेताओं ने दी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि

10:07 AM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश के सशस्त्र बलों के साहस और असाधारण वीरता की सराहना करते हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में, राष्ट्रपति मुर्मू ने सभी देशवासियों से सैनिकों के बलिदान और वीरता से प्रेरणा लेने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने अपने पोस्ट में उल्लेख किया, "कारगिल विजय दिवस एक कृतज्ञ राष्ट्र के लिए हमारे सशस्त्र बलों के अदम्य साहस और असाधारण वीरता को श्रद्धांजलि देने का अवसर है। मैं वर्ष 1999 में कारगिल की चोटियों पर भारत माता की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले प्रत्येक सैनिक को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं और उनकी पवित्र स्मृति को नमन करती हूं।" उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि सभी देशवासी उनके बलिदान और वीरता से प्रेरणा लेंगे। जय हिंद! जय भारत।"

PM मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

PM मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि, कल, 26 जुलाई, हर भारतीय के लिए बहुत खास दिन है। हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे। यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे देश की रक्षा करते हैं। मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा। शिंकुन ला सुरंग परियोजना के लिए भी काम शुरू होगा। यह परियोजना लेह से कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर खराब मौसम के दौरान।

गृह मंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने भी वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ''कारगिल विजय दिवस सेना के वीर जवानों के शौर्य के अटूट संकल्प का प्रतीक है। कारगिल के युद्ध में वीर जवानों ने हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में पराक्रम की पराकाष्ठा का परिचय देते हुए दुश्मन की सेना को घुटने टेकने पर मजबूर किया और कारगिल में पुन: तिरंगा लहराकर देश को गौरवान्वित किया। आज कारगिल विजय दिवस पर इस युद्ध में अपने साहस से मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर जवानों को नमन करता हूँ। आपके त्याग, समर्पण व बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र कभी भुला नहीं पाएगा।''

CM योगी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

CM योगी ने लिखा कि, भारतीय सशस्त्र बलों के अदम्य शौर्य, अद्वितीय पराक्रम एवं अप्रतिम साहस के प्रतीक ‘कारगिल विजय दिवस’ की प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई! मां भारती के सम्मान और संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर जवानों को नमन! भारतीय सेना की कर्तव्यनिष्ठा व त्याग की भावना पर हमें गर्व है। जय हिंद।

विदेश मंत्री ने भी दी श्रद्धांजलि

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इस अवसर पर सैनिकों की वीरता और समर्पण को सलाम किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कारगिल विजय दिवस पर, हमारे बहादुर सैनिकों की वीरता और समर्पण को सलाम। उनके साहस और देशभक्ति की विरासत सभी भारतीयों के लिए मार्गदर्शक प्रकाश का काम करती है।"

रक्षा मंत्री ने भी अर्पित की श्रद्धांजलि

इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस अवसर पर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। एक्स पर एक पोस्ट में, राजनाथ सिंह ने देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले सैनिकों की अटूट प्रतिबद्धता, वीरता और देशभक्ति की प्रशंसा की। राजनाथ सिंह ने पोस्ट में लिखा, "आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर हम 1999 के युद्ध में वीरतापूर्वक लड़ने वाले वीर सैनिकों की अदम्य भावना और साहस को याद करते हैं। उनकी अटूट प्रतिबद्धता, वीरता और देशभक्ति ने सुनिश्चित किया कि हमारा देश सुरक्षित और संरक्षित रहे। उनकी सेवा और बलिदान हर भारतीय और हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article