IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सावन का तीसरा सोमवार आज, दिल्ली- NCR के मंदिरों में लगी भक्तों की कतार

10:50 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

सावन का आज तीसरा सोमवार है। मंदिरों में शिव शंकर का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की कतार देखने को मिल रही है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए तमाम जगहों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही अब NCR में कांवड़ यात्रा फिलहाल थम गई है। गाजियाबाद और नोएडा में कई जगहों पर अभी भी डायवर्जन प्लान जारी है। पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, 5 अगस्त तक डायवर्जन प्लान को जारी रखा जाएगा।

सावन का महीना 19 अगस्त को होगा खत्म



दरअसल 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू हुआ था। उस दिन पहला सोमवार भी था और सावन का ये महीना 19 अगस्त को खत्म हो जाएगा। सावन के इस तीसरे सोमवार में नोएडा और गाजियाबाद के अलग-अलग मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। गाजियाबाद के दूधेश्वर नाथ मंदिर में सुबह से ही भक्तों ने लाइन लगाकर जलाभिषेक करना शुरू कर दिया। भक्तों की भीड़ को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ-साथ आसपास के इलाके में निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। साथ ही बैरिकेडिंग कर श्रद्धालुओं को लाइन में आने की व्यवस्था की गई है।

इस तरह होती है पूजा



सावन के इस तीसरे सोमवार में भी पहले की ही तरह विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। इस प्रक्रिया में भक्तगण सबसे पहले शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। इसके बाद सफेद चंदन से भगवान को तिलक लगाया जाता है। फिर शिवलिंग पर सफेद पुष्प, धतूरा, बेलपत्र, भांग आदि अर्पित कर और दीप जलाकर भगवान शिव की आरती की जाती है। बेलपत्र चढ़ाते समय ध्यान रखें कि शिवलिंग पर हमेशा 3 पत्तों वाला बेलपत्र चढ़ाना चाहिए। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4 बजकर 19 मिनट तक था। वहीं, अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 2 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। शाम को भी कुछ देर के लिए अभिजीत मुहूर्त रहेगा। सावन के तीसरे सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों का तांता लगा है। श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए रात से ही लंबी कतारों में खड़े हैं सावन मास के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव अपने भक्तों को विभिन्न रूपों में दर्शन देते हैं। सावन के हर सोमवार को काशी पुराधिपति अलग अलग रूप में सजाए जाते हैं और आज बाबा का विशेष श्रृंगार अर्द्धनारीश्वर रूप में किया गया है। सुबह मंगला आरती के बाद से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। शिव भक्त बाबा के इस विशेष रूप के दर्शन का लाभ उठा रहे हैं। वहीं शिवभक्तों पर वहां मौजूद पुलिसकर्मी पुष्प वर्षा भी कर रहे हैं। भक्त गंगा नदी में स्नान कर गंगाजल लेकर काशी विश्वनाथ को अर्पित करने के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं। मंदिर प्रशासन और स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं, जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article