India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Toll Tax Free: महारष्ट्र सरकार की टोल टैक्स को फ्री करने की घोषणा

04:45 PM Oct 14, 2024 IST
Advertisement

Toll Tax Free: महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में प्रवेश के लिए सभी पांच टोल बूथ पर हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल शुल्क पूरी तरह समाप्त करने की सोमवार को घोषणा की और यह फैसला आज मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल के मुंबई में सोमवार सुबह हुई एक बैठक में टोल शुल्क समाप्त करने की अनुमति दिए जाने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पत्रकारों से कहा, ‘‘टोल बूथ पर यातायात जाम के कारण टोल शुल्क समाप्त करने की मांग की गयी थी।’’

दिवाली से पहले मुंबई सरकार का गिफ्ट

एक अधिकारी ने बताया कि यह कदम आगामी राज्य विधानसभा चुनाव से पहले लिया गया है। विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा जल्द ही होने की संभावना है।
टोल शुल्क समाप्त करने से दिवाली से पहले मुंबई में आ रहे और उससे बाहर जाने वाले लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। यात्री पांच बूथ - दहीसर, एलबीएस रोड-मुलुंड, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे-मुलुंड, एरोली क्रीक ब्रिज और वाशी पर टोल दिए बिना यात्रा कर सकेंगे। हल्के मोटर वाहनों में कार (हैचबैक, सीडान और एसयूवी), जीप, वैन, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, डिलीवरी वैन और छोटे ट्रक शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि छह लाख से अधिक वाहन रोज मुंबई की सीमा पार करते हैं जिनमें से 80 फीसदी हल्के मोटर वाहन हैं।

टोल शुल्क समाप्त करने के होंगे फायदे- सीएम शिंदे

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि टोल शुल्क समाप्त करने के कदम से समय एवं ईंधन बचेगा और प्रदूषण कम होगा। मुंबई के प्रवेश बिंदुओं पर टोल समाप्त करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। कई कार्यकर्ताओं ने टोल शुल्क समाप्त करने का अनुरोध करते हुए अदालत का रुख किया था। जैसे कि हमने लाडकी बहिन, लाडका भाऊ और लाडका किसान लागू किया है, अब हमने यात्रियों के लिए यह ‘मास्टरस्ट्रोक’ फैसला लिया है।

महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री दादा भुसे ने कहा कि पांच में किसी भी टोल बूथ पर हल्के मोटर वाहनों से 45 रुपये से 75 रुपये के बीच शुल्क लिया जाता था।
उन्होंने कहा कि करीब 70,000 भारी वाहनों की मुंबई में आवाजाही है। भारी वाहनों को उनके कुल वाहन वजन 7,500 किलोग्राम से अधिक के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है और इसमें ट्रक, ट्रेलर, टैंकर और अन्य मालवाहक वाहन शामिल होते हैं।

2.8 लाख दे ज्यादा वाहनों को मिलेंगे लाभ

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) के एक अधिकारी ने बताया कि टोल शुल्क समाप्त करने की घोषणा से औसतन 2.8 लाख वाहनों को लाभ मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि हर दिन पांच टोल बूथ से 3.6 लाख वाहन गुजरते हैं, जिनमें से औसतन 2.8 लाख हल्के मोटर वाहन हैं। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने टोल शुल्क खत्म करने के फैसले को राज्य विधानसभा चुनाव से पहले ‘‘हताशा में उठाया कदम’’ बताया।

राज ठाकरे ने फैसले का किया स्वागत

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल शुल्क माफ करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले का स्वागत किया। ठाकरे की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कई बार टोल बूथों पर तोड़फोड़ की है। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे ‘महाराष्ट्र’ के लड़ाकों को बधाई। हमने टोल लेनदेन में पारदर्शिता की मांग के लिए कड़ा संघर्ष किया। टोल बूथों पर तोड़फोड़ करने के लिए हमारी आलोचना की गई, लेकिन अब हर मुंबईवासी टोल-मुक्त यात्रा कर सकता है।’’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह फैसला आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए न किया गया हो।

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्य के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या पर भी दुख जताया और इस संबंध में एक शोक प्रस्ताव पारित किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article