India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Top 20 News 7 August - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

01:59 PM Aug 07, 2019 IST
Advertisement

1. पंचतत्व में विलीन हुई सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। लोधी के श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया गया। सुषमा स्वराज का कल रात दिल का दौरा पड़ने से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था। अंतिम संस्कार में देश के बड़े-बड़े नेता शामिल हुए। नम आंखों से सभी ने उनको अंतिम विदाई दी।
  …read more
2. अपना जीवन महिला उत्थान के प्रति समर्पित करना ही सुषमा को सच्ची श्रद्धांजलि : स्मृति ईरानी
केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर बुधवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि अपना जीवन महिला उत्थान के लिए समर्पित करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। स्वराज का मंगलवार रात को दिल का दौरा पड़ने से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था। वह 67 वर्ष की थीं।
  …read more
3. सुषमा स्वराज के निधन पर मनमोहन सिंह ने जताया दुख, कहा- देश ने एक सम्मानित और समर्पित नेता खोया
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि देश ने एक सम्मानित और समर्पित नेता खो दिया है। मनमोहन सिंह ने कहा, ”सुषमा स्वराज जी के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। उनके लोकसभा नेता प्रतिपक्ष रहते हुए उनके साथ मेरी सुखद यादें हैं।
  …read more
4. पूर्व विदेश मंत्री के निधन पर कुमार विश्वास का ट्वीट, लिखा- ‘जनभाषा की संसदीय सुषमा समाप्त’
भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली। वह 67 वर्ष की थीं। सुषमा स्वराज के निधन के बाद कई दिग्गज नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बाद कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया, “जनभाषा की संसदीय सुषमा समाप्त हो गई।”
  …read more
5. दिल्ली सरकार ने सुषमा स्वराज के सम्मान में दो दिवसीय राजकीय शोक किया घोषित
दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सम्मान में राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को दो दिवसीय शोक का एलान किया। स्वराज का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से एम्स में निधन हो गया था। वह 67 वर्ष की थीं।
  …read more
6. राज्यसभा में सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि, नायडू को इस बार राखी नहीं बंधवा पाने का अफसोस
राज्यसभा में बुधवार को पूर्व विदेश मंत्री एवं उच्च सदन की पूर्व सदस्य सुषमा स्वराज के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और उनके योगदान का स्मरण किया गया। सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सुषमा उन्हें हर साल राखी बांधने आती थीं किंतु इस बार वह रक्षाबंधन पर नहीं आ पाएंगी जिसका उन्हें अफसोस है। बैठक शुरू होते ही सभापति नायडू ने सदन को स्वराज के निधन की जानकारी देते हुए कहा, “नियति ने उन्हें हमारे बीच से उठा लिया।
  …read more
7. द्रमुक ने करुणानिधि की पहली पुण्यतिथि पर निकाला शांति मार्च
द्रमुक कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष एमके स्टालिन के नेतृत्व में बुधवार को पार्टी के दिवंगत नेता एम करुणानिधि की पहली पुण्यतिथि पर शांति मार्च निकाला। रैली अन्ना सलाई से शुरू हुई और मरीना बीच के कामराज सलाई स्थित करणानिधि समाधि तक गई।
  …read more
8. राष्ट्रपति कोविंद ने की 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा की है। संसद के दोनों सदन में इससे संबंधित संकल्प पारित होने के बाद राष्ट्रपति ने यह घोषणा की।
  …read more
9. राज्यसभा का 249वां सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 32 विधेयक हुए पास
राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। इसके साथ ही उच्च सदन का 249वां सत्र संपन्न हो गया। सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए सदस्यों को पूर्व विदेश मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज के निधन की जानकारी दी।
  …read more
10. अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू, निर्मोही अखाड़े की ओर से दलीलें जारी
सुप्रीम कोर्ट में राजनीतिक रूप से संवेदनशील अयोध्या के राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई बुधवार दूसरे दिन शुरू की। कोर्ट ने मध्यस्थता प्रक्रिया विफल होने के बाद नियमित सुनवाई का फैसला किया है। मामले में पक्षकार निर्मोही अखाड़े की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सुशील जैन ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष दूसरे दिन भी दलीलें जारी रखी।
  …read more
11. ‘बल्लारी की मां’ सुषमा स्वराज का था कर्नाटक से गहरा नाता
राजनीतिक परिदृश्य में एक रिक्ति पैदाकर दुनिया से चल बसीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 1999 में जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ा था तब से उनका कर्नाटक के साथ एक गहरा नाता बन गया था।
  …read more
12. अनुच्छेद 370 पर चर्चा के लिए कांग्रेस ने महासचिवों, प्रदेश अध्यक्षों और सांसदों की बैठक बुलाई
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराएं हटाए जाने से जुड़े सरकार के कदम को लेकर कांग्रेस नेताओं के बीच मतभेद खुलकर सामने आने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने आगामी 9 अगस्त को अपने महासचिवों-प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों, राज्यों में विधायक दल के नेताओं, पार्टी के विभाग प्रमुखों और सांसदों की बैठक बुलाई है।
  …read more
13. सुषमा स्वराज का MP से रहा गहरा नाता, एक दफा राज्यसभा और दो दफा लोकसभा सांसद रहीं
पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज का मध्यप्रदेश से विशेष नाता रहा है वह मध्यप्रदेश से वर्ष 2006 में राज्यसभा के लिए तथा 2009 और वर्ष 2014 में विदिशा से दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुई थी। सुषमा का अपने संसदीय क्षेत्र विदिशा के लोगों से भावनात्मक जुड़ाव था और वह महीने में चार दिन अपने लोकसभा क्षेत्र में रहती थीं।
  …read more
14. BSP में बड़े बदलाव : मुनकाद अली बने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, कई पदाधिकारी बदले गए
बहुजन समाज पार्टी ने बुधवार को संगठन में भारी फेरबदल करते हुये पूर्व राज्यसभा सांसद मुनकाद अली को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है और वहीं लोकसभा में पार्टी के नेता अब श्याम सिंह यादव होंगे, इस जिम्मेदारी को अबतक दानिश अली निभा रहे थे।
  …read more
15. अयोध्या विवाद: श्रद्धालुओं की आस्था ही विवादित स्थल के राम की जन्मभूमि होने का सबूत : के परासरन
उच्चतम न्यायालय में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में पक्षकार ‘राम लला विराजमान’ की ओर से बुधवार को दलील दी गयी कि श्रद्धालुओं की अटूट आस्था ही अयोध्या में विवादित स्थल के राम की जन्म भूमि होने का सबूत है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष ‘राम लला विराजमान’ की ओर से पूर्व अटार्नी जनरल के. परासरन ने कहा कि राम जन्मभूमि खुद ही मूर्ति का आदर्श बन चुकी है और यह हिन्दुओं की उपासना का प्रयोजन है।
  …read more
16. पाक के PM इमरान खान ने सऊदी क्राउन प्रिंस को कश्मीर के हालात की जानकारी दी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद कश्मीर के हालात की जानकारी सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान को दी है। मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है।
  …read more
17. मुंबई धमाकों के मास्टर माइंड हाफिज सईद दोषी करार
पाकिस्तान के आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) ने बुधवार को एक अदालत में मुंबई आतंकवादी हमलों के सरगना और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को आतंकवाद के वित्तपोषण का दोषी माना। संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी सईद पर अमेरिका ने 10 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है।
  …read more
18. सिंगापुर के विदेश मंत्री ने स्वराज के निधन पर जताया शोक
सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन ने बुधवार को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ‘‘जोशीली मित्रता’’ को याद किया और कहा कि उन्होंने विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया और भारतीय नागरिकों के लिए अथक लड़ाई लड़ी।
  …read more
19. सुषमा स्वराज के निधन पर खेल जगत ने जताया शोक
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली समेत भारत के खेल जगत ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया । स्वराज का मंगलवार की रात दिल का दौरा पड़ने के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया था। कोहली ने ट्वीट किया ,‘‘ सुषमाजी के निधन से काफी दुखी हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।
  …read more
20. शिखर धवन भारतीय टीम से हो सकते हैं बाहर, लगातार तीन मैचों में महज 27 रन बनाए
वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने टी20 सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज को जीतने के बाद भी भारतीय टीम के लिए एक बड़ी परेशानी अभी भी बनी हुई है। काफी लंबे समय से भारतीय टीम में नंबर चार पर बल्लेबाजी की समस्या चल रही है जिस पर अब एक और बल्लेबाजी पोजिशन की परेशानी आ गई है।
  …read more
Advertisement
Next Article