India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में जहरीली धुंध का कहर, AQI पंहुचा 439 के पार

08:43 AM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।बता दें आठवें दिन भी जहरीली धुंध छाई रही। हालांकि, सोमवार की तुलना में मंगलवार को एक्यूआई में आंशिक सुधार के संकेत हैं।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आज वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। पंजाबी बाग में 439, आरके पुरम 437, आनंद विहार में एक्यूआई 432, जहांगीरपुरी 426, शादीपुर 424, ओखला 422, डीटीयू 418, मुंडका 414, न्यू मोती बाग में 410, द्वारका सेक्टर आइ 407, आईटीओ 364 दर्ज किया गया। दिल्ली में प्रदूषण का आलम ये है कि लोग इसकी चपेट में आने से बचने के लिए घर में बाहर न ​निकलने में बेहतरी समझ रहे हैं।

आपको बता दें सोमवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर सुरक्षित मानकों से सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया। राज्य सरकार ने दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता के स्तर में और अधिक गिरावट की आशंका को देखते हुए चार साल बाद अपनी सम-विषम वाहन योजना फिर से लागू करने की घोषणा की है। शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार को 421 दर्ज किया गया, जिसमें रविवार के 454 से मामूली सुधार है, जबकि शहर में लगातार सातवें दिन भी जहरीली धुंध छाई रही।

दरअसल, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार को मामूली सुधार देखा गया, जबकि अधिकत्तम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कि मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है। मौसम कार्यालय के मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। शहर में सोमवार को सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 35 से 98 प्रतिशत दर्ज किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article