India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

त्रिपुरा में बाढ़ ने मचाई आफत, सीएम माणिक साहा ने बचाव और राहत कार्य को दी प्राथमिकता

12:16 PM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

Tripura Weather: पहाड़ी राज्यों में कहर बरपाने के बाद अब बारिश त्रिपुरा में भी आफत बनकर आई है। राज्य में पिछले दो दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है जिसके बाद अब कई जगहों पर बाढ़ के हालात निर्मित हो गए हैं। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा है कि उन्होंने राज्य में इतनी बारिश इससे पहले कभी नहीं देखी। राज्य की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

त्रिपुरा में बाढ़ ने मचाई आफत

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने गुरुवार को कहा कि प्रशासन बचाव और राहत अभियान को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहा है और उन्होंने कहा कि वह पिछले तीन दिनों में त्रिपुरा के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के बीच स्थिति पर नजर रख रहे हैं, जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में भीषण बाढ़ आ गई है।

उन्होंने कहा, "मुझे जानकारी है कि बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इस बारिश के कारण लगभग हर जिले में दबाव का बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है, मैं दिल्ली से निगरानी कर रहा था।" "मैंने हर संबंधित विभाग से बात की और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। त्रिपुरा में भारी बारिश हुई। मैंने त्रिपुरा में इस तरह की बारिश पहले कभी नहीं देखी थी, भूस्खलन की कई घटनाएं हुई हैं। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर आ गई हैं। "एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीएसएफ, पुलिस और स्वयंसेवक बचाव अभियान में लगे हुए हैं।"

बचाव और राहत कार्य को दी प्राथमिकता



सीएम ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 321 राहत शिविर संचालित हैं। उन्होंने कहा, "मैंने नावों के माध्यम से निचले इलाकों से लोगों को निकालने का आदेश दिया है। मुझे मिली जानकारी के अनुसार 321 राहत शिविर हैं और उन शिविरों में करीब 30,000 लोग रह रहे हैं। हम शिविरों में फंसे लोगों के भोजन, स्वास्थ्य और स्वच्छता को सुनिश्चित कर रहे हैं।

असम से एनडीआरएफ की एक टीम पहले ही पहुंच चुकी है और अरुणाचल प्रदेश से 4 टीमें जल्द ही पहुंचने वाली हैं।" उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार की प्राथमिकता असुरक्षित स्थानों पर फंसे लोगों को निकालना है। उन्होंने कहा, "प्राथमिकता असुरक्षित स्थानों से लोगों को वापस सुरक्षित स्थानों पर लाना और उन्हें भोजन उपलब्ध कराना है। फिर हम बहाली प्रक्रिया पर विचार करेंगे। बारिश 24 से 25 अगस्त तक जारी रह सकती है, इसलिए हम बारिश कम होने के बाद बहाली के कदम उठाएंगे।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article