India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Udhampur: कालदी जंगल में 3 दिन से भड़क रही आग, वन्य जीवों को भारी नुकसान

08:06 AM Jun 13, 2024 IST
Advertisement

Udhampur: जम्मू और कश्मीर के उधमपुर वन प्रभाग के अंतर्गत कालदी वन क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से भीषण आग लगी हुई है, जिससे क्षेत्र के वन्यजीवों और वनस्पतियों को भारी नुकसान पहुंचा है। आग अनियंत्रित रूप से फैलकर सड़क किनारे तक पहुंच चुकी है और इसके परिणामस्वरूप वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। आग लगने से बड़ी संख्या में पेड़-पौधे जलकर राख हो गए हैं। कालदी वन क्षेत्र में मोरों की एक बड़ी आबादी रहती है और आग ने निस्संदेह इन शानदार पक्षियों को नुकसान पहुंचाया है।

जंगल की आग एक बड़ा खतरा

वनस्पति के नुकसान ने न केवल मोरों को बल्कि अन्य वन्यजीवों और समग्र पारिस्थितिकी तंत्र को भी प्रभावित किया है। उधमपुर जिले में जंगल की आग पर्यावरण, वन्यजीवों और स्थानीय समुदायों के लिए एक बड़ा खतरा है। इस अनियंत्रित आग ने करोड़ों रुपये के वन संपदा को नष्ट कर दिया है। आग पर काबू पाने में देरी के लिए वन विभाग और अग्निशमन एवं आपातकालीन विभाग की कथित लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया गया है।

प्रशासन से जल्द आग पर काबू पाने की अपील

उधमपुर जिले के घोरडी के ब्लॉक विकास परिषद की अध्यक्ष आरती शर्मा ने प्रशासन से जल्द से जल्द कालदी जंगल की आग पर काबू पाने की अपील की है। उन्होंने क्षेत्र में बड़ी संख्या में मोर और अन्य वन्यजीवों की मौजूदगी को उजागर करते हुए स्थिति की गंभीरता पर जोर दिया। चल रही आग ने इन जीवों को भारी नुकसान पहुंचाया है और शर्मा ने तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article