IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UGC Internship : अब बेरोजगारी होगी दूर, UGC की ये इंटर्नशिप से छात्रों को मिलेगा रोजगार

01:13 PM Feb 06, 2024 IST
UGC Internship
Advertisement

UGC Internship : अब स्नातक छात्रों के लिए सरकार ने इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप पॉलिसी 2024 तैयार की है। जिसे बहुत जल्द यूजीसी (UGC Internship) द्वारा राज्यों और विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन भेजी जायेगी। बात दें कि ये कार्यक्रम स्नातक छात्रों को इंटर्नशिप में रोजगार के लिए प्रशिक्षण के तौर पर दिया जाएगा।

Highlights

UGC की Internship में छात्रों को मिलेगा ये फायदा

UGC Internship

स्नातक छात्रों को रोजगार के लिए तैयार करने के लिए इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप पॉलिसी 2024 के तहत उन्हें पेशेवर तरीके से व्यवहार, ईमानदारी, नैतिक मूल्य भी सिखाया जाएगा, जो उन्हें किसी भी संस्थान में रोजगार के साथ साथ बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करेगी। बता दें कि इंडस्ट्री की मांग और इंडिया स्किल रिपोर्ट 2022 के आधार पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC Internship) ने एनईपी 2020 के तहत स्नातक प्रोग्राम के लिए इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप पॉलिसी 2024 तैयार करके राज्यों और विश्वविद्यालयों को भेज दी है।

इस तरह होगी Internship

UGC Internship

इंटर्नशिप शुरू होने से पहले कॉलेज मार्केट सर्वे करेगी। उसके बाद इंटर्नशिप करवाएगी। इसके साथ ही इंटर्नशिप के लिए सुपरवाइजर भी होंगे जो इंडस्ट्री और सरकारी विभागों में जाकर इंटर्नशिप के अवसर ढूंढेंगे। वही निगरानी की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी की होगी। छात्रों को इंटर्नशिप में कमाई के साथ बीमा और क्रेडिट की भी सुविधा मिलेगी।

इन क्षेत्रों में मिलेगा बेहतरीन अवसर

UGC Internship

इंटर्नशिप में अब रिसर्च इंटर्नशिप (UGC Internship) जुड़ गया है और अब छात्र को किताबी पढ़ाई और प्रशिक्षण के साथ-साथ उन्हें समाज और आम लोगों के लिए काम आने वाले रिसर्च, स्थानीय बाजार व उद्योगों में काम करना होगा। वैश्विक मांग वाले क्षेत्र जैसे ट्रेड, एग्रिकल्चर, बैकिंग, फाइनेंशियल, इंश्योरेंस, फॉस्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स, टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी,पब्लिक व लीगल पॉलिसी, इंवायरमेंट, एजुकेशन, कम्यूनिकेशन,कॉमर्स, छोटे उद्योग, इंटरनेट ऑफ थिकिंग, एआई, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, रियलिटी - वर्चुअल रियलिटी, हेल्थकेयर, लाइफ साइंस, ऑटोमोटिव, रिटेल, स्पोर्ट्स वेलनेस-फिजिकल एजुकेशन आदि में हाईब्रिड मोड से होगी।

इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप पॉलिसी की कुछ जरुरी बाते जान लें

UGC Internship

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article