IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘PHD के लिए अब नहीं देना होगा Entrance Exams’ : DU

01:24 PM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

UGC-NET paper leak: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कुलपति योगेश सिंह ने रविवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की तरह अलग से पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की कोई योजना नहीं है। DU के कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से मार्गदर्शन का इंतजार कर रहा है।

PHD के अब कोई परीक्षा नहीं

PHD प्रवेश को लेकर अनिश्चितता तब पैदा हुई जब केंद्र ने UCG नेट परीक्षा रद्द कर दी, जो PHD कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण थी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा शिक्षण पदों और पीएचडी प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करती है।

यूजीसी के सुझावों का पालन करेंगे

उन्होंने कहा, "हमारे पास अलग से PHD प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की कोई योजना नहीं है। हम यूजीसी के सुझावों का पालन करेंगे। हमें एनटीए से कोई संदेश नहीं मिला है और हम उनके मार्गदर्शन का इंतजार कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि पीएचडी के लिए शैक्षणिक सत्र में एक महीने की देरी होगी।" सिंह की टिप्पणी इस सवाल के जवाब में थी कि क्या एनटीए की यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर विवाद के बाद डीयू ने अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई है। 19 जून को, गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा परीक्षा की अखंडता पर चिंता जताए जाने के बाद केंद्र ने परीक्षा रद्द कर दी थी।



इस बीच, JNU PHD प्रवेश के लिए यूजीसी नेट परीक्षा को छोड़ने और इन-हाउस प्रवेश परीक्षा पर वापस जाने पर विचार कर रहा है। इस वर्ष, जेएनयू ने घोषणा की कि वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NIP) 2020 के अनुरूप, अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बजाय राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के स्कोर को स्वीकार करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article