India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूके ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 2 अरब डॉलर की सहायता की घोषणा

02:43 PM Sep 10, 2023 IST
Advertisement
ब्रिटेन के प्रधानमंत्र ने कहा कि वे जलवायु परिवर्तन में मदद करने वाले एक विशेष कोष में 2 बिलियन डॉलर के योगदान की घोषणा की। यह दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन में मदद के लिए ब्रिटेन द्वारा दी गई अब तक की सबसे अधिक धनराशि है।भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने एक बयान में कहा, भारत में जी20 नेताओं की एक सभा आज (रविवार) समाप्त हो रही है। प्रधानमंत्री ने दुनिया पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए 2 बिलियन डॉलर के सबसे बड़े वित्तीय योगदान की घोषणा की है।”
यह सबसे बड़ी वैश्विक सहायता है
इसमें कहा गया है: यूनाइटेड किंगडम ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) में 1.62 बिलियन डॉलर (2 बिलियन डॉलर) का योगदान देगा, जिसे ”सीओपी15” में कोपेनहेगन समझौते के बाद 194 देशों द्वारा स्थापित किया गया था। बयान में कहा गया है कि जीसीएफ वैश्विक उत्सर्जन को कम करने और समुदायों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अनुकूल होने में मदद करने और विकासशील देशों का समर्थन करने के लिए यह सबसे बड़ी वैश्विक सहायता है।
मिलकर काम करने का आह्वान किया है
इसमें आगे कहा गया कि आज की घोषणा 2020-2023 की अवधि के लिए जीसीएफ में यूके के पिछले योगदान पर 12.7 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। जो 2014 की शुरुआती फंडिंग से दोगुनी है। ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने नेताओं से इस दिसंबर में सीओपी28 शिखर सम्मेलन से पहले देशों के कार्बन उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन के परिणामों से निपटने को लेकर कमजोर अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया है।
Advertisement
Next Article