IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल : 5 साल में 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर

08:24 PM Dec 28, 2023 IST
Advertisement

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि पांच साल की अवधि में देश में 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये। मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में "कम मुद्रास्फीति" और "उच्च विकास दर" के साथ जबरदस्त लचीलापन देखा गया है। वह नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा एमएसएमई के लिए ई-कॉमर्स निर्यात हैंडबुक के लॉन्च पर बोल रहे थे।

निर्यात के लिए बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य

मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने नए साल के लिए निर्यात के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। नए साल के साथ, हमारे पास निर्यात के लिए बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था ने कम मुद्रास्फीति और उच्च दर के साथ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बने रहने की हमारी क्षमता के संदर्भ में जबरदस्त लचीलापन और उत्कृष्ट परिणाम देखे हैं। हमारी भारतीय मुद्रा में उल्लेखनीय स्थिरता है।

कृषि उत्पादों जैसे क्षेत्रों में निर्यात

नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा, "समावेशी विकास के साथ, पांच साल की अवधि में 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए। मंत्री ने कहा, "तेजी से बढ़ते मध्यम वर्ग के कारण वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ रही है। मंत्री ने कहा, "हम प्रसंस्कृत खाद्य, श्री अन्ना और अन्य कृषि उत्पादों जैसे क्षेत्रों में निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेंगे। दुनिया में 30 मिलियन भारतीय प्रवासी रहते हैं।" उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य उत्पादों का आज दुनिया भर में विदेशियों द्वारा बहुत अधिक उपभोग किया जाता है।

'हैंडबुक वन-स्टॉप शॉप

आज लॉन्च हुई यह हैंडबुक ई-कॉमर्स निर्यात को बढ़ावा देने में मदद करेगी। मंत्री ने कहा, "यह पुस्तक एमएसएमई को तैयार होने और निर्यात शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करती है।" मंत्री ने कहा, ''हैंडबुक वन-स्टॉप शॉप होगी, जो ई-कॉमर्स के माध्यम से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए क्या, कहां, कब और कैसे बताएगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article